7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों पर सरकार मेहरबान, 1 जुलाई से फिर बढ़ सकती है सैलरी!

7th Pay Commission: लाखों केंद्रीय कर्मचारी और पेंशनर्स के लिए अच्छी खबर है। केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी और पेंशनभोगियों का पेंशन एकबार फिर बढ़ने वाली है। सबकुछ ठीक रहा है तो एक जुलाई से केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी और पेंशनर्स के पेंशन में अच्छी खासी बढ़ोतरी हो सकती है।

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों पर सरकार मेहरबान, 1 जुलाई से फिर बढ़ सकती है सैलरी!
x

7th Pay Commission: लाखों केंद्रीय कर्मचारी और पेंशनर्स के लिए अच्छी खबर है। केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी और पेंशनभोगियों का पेंशन एकबार फिर बढ़ने वाली है। सबकुछ ठीक रहा है तो एक जुलाई से केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी और पेंशनर्स के पेंशन में अच्छी खासी बढ़ोतरी हो सकती है। दरअसल केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स के महंगाई भत्ते (Dearness Allowance) और महंगाई राहत (Dearness Relief) में एकबार फिर बढ़ोतरी के आसार जताए जा रहे हैं। इस बार ये बढ़ोतरी 4 फीसदी होने की उम्मीद है। 


दरअसल All India Consumer Price Index  (AICPI) ने मार्च के जारी आंकड़े में एक अंक की बढ़ोतरी दर्ज गई। मार्च में यह बढ़कर 126 पर पहुंच गया। हालांकि, अभी अप्रैल, मई और जून के नंबर आने है जिसके बाद ही अंतिम फैसला होगा। अगर आने वाले महीनों में ये और बढ़ता है तो डीए बढ़ना तय है। संभावना जताई जा रही है कि कर्मचारियों का जुलाई-अगस्त में महंगाई भत्ता (DA) महंगाई राहत (DR) में 4 फीसदी तक की बढ़ोतरी हो सकती है। अगर ऐसा होता है कर्मचारियों और पेंशनभोगियों का डीए और डीआर 34 से बढ़कर 38 फीसदी हो जाएगा। इससे 50 लाख से अधिक सरकारी कर्मचारियों और 65 लाख पेंशनभोगियों को फायदा होगा।




और पढ़िए - Stock Market Update: शेयर बाजार में रौनक, Sensex 54700 तो Nifty 16300 के हुआ पार




महंगाई भत्ता 38 फीसदी हो जाने के बाद 18 हजार बेसिक सैलरी वाले कर्मचारियों को 6,840 रुपये DA मिलेगा। इन कर्मचारियों को 34 फीसदी डीए के हिसाब से अभी 6,120 रुपये मिल रहे हैं। यानी उनकी मासिक सैलरी में 720 रुपये बढ़ेंगे। इस तरह वार्षिक वेतन में 8,640 रुपये की बढ़ोतरी होगी। 


वहीं जिन कर्मचारियों की बेसिक सैलरी 56,900 रुपये है, उनको 38 फीसदी महंगाई भत्ता होने पर 21,622 रुपये डीए के मिलेंगे। फिलहाल 34 फीसदी डीए के हिसाब से अभी ऐसे कर्मचारियों को 19,346 रुपये मिल रहे हैं तो उनकी प्रतिमाह सैलरी में 2,276 रुपये का इजाफा होगा। यानी सालाना वेतन में 27312 रुपये की बढ़ोतरी होगी। अधिकतम सैलरी रेंज में कैलकुलेशन करें तो 56,900 रुपए की बेसिक सैलरी पर हर महीने 21622 रुपए DA के रूप में मिलेंगे। कुल सालाना महंगाई भत्ता 259464 रुपए होगा।  




और पढ़िए - Gold Price Update: खुशखबरी, बहुत सस्ता हो गया सोना, जल्द कर लें खरीदारी !




दरअसल सातवें वेतन आयोग के तहत केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते और महंगाई राहत में दो बार रिविजन होता है। पहला जनवरी और दूसरा जुलाई के महीने में दिया जाता है। सरकार ने 30 मार्च को डीए और डीआर में 3 फीसदी की बढ़ोतरी की थी। जिसके बाद यह बढ़कर 31 से 34 फीसदी हो गया था। 


महंगाई भत्ता सरकारी कर्मचारियों के रहन-सहन को बेहतर करने के लिए दिया जाता है। यह सरकारी कर्मचारियों, पब्लिक सेक्टर के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को दिया जाता है। इसे देने की वजह यह है कि बढ़ती महंगाई में भी कर्मचारियों का रहन-सहन का स्तर बेहतर बना रहे।


आपको बता दें कि जुलाई 2021 में केंद्र ने महंगाई भत्ता और महंगाई राहत को 17 फीसदी से बढ़ाकर 28 प्रतिशत कर दिया। केंद्र सरकार ने कोरोनावायरस महामारी के कारण लगभग डेढ़ साल से डीए को रोक दिया था। अक्टूबर 2021 में 3 फीसदी और बढ़ोतरी के साथ केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए DA बढ़कर 31 प्रतिशत हो गया। अब इसे 3 फीसदी बढ़ाकर 34 फीसदी कर दिया गया है।





और पढ़िए - बिजनेस से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

 








Click Here - News 24 APP अभी download करें

Next Story