7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के 18 महीने के DA एरियर पर बड़ा अपडेट, जानें- कब आएंगे पैसे

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों पर केंद्र सरकार मेहरबान है। सरकार ने महज 9 महीने में अपने 50 लाख कर्मचारियों और 65 लाख पेंशनर्स का महंगाई भत्ता और महंगाई राहत बढ़ाकर दोगुना कर दिया है।

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के 18 महीने के DA एरियर पर बड़ा अपडेट, जानें- कब आएंगे पैसे
x

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों पर केंद्र सरकार मेहरबान है। सरकार ने महज 9 महीने में अपने 50 लाख कर्मचारियों और 65 लाख पेंशनर्स का महंगाई भत्ता (Dearness Allowance) और महंगाई राहत (Dearness Relief) बढ़ाकर दोगुना कर दिया है। मोदी सरकार ने 30 मार्च को डीए (DA) और डीआर (DR) में 3 फीसदी की बढ़ोतरी की है। इस बढ़ोतरी के बाद कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़कर 34 फीसदी हो गया है। आपको बता दें जुलाई 2021 का महंगाई भत्ती 17 फीसदी था।

इस बीच लंबे समय से 18 महीने के बकाए डीए एरियर (DA Arrear) का इंताजर कर रहे केंद्रीय कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर है। दरअसल डीए बढ़ने के बाद कर्मचारी उम्मीद कर रहे हैं कि केंद्र सरकार लंबे समय से पेंडिग पड़े 18 महीने डीए एरियर को लेकर भी जल्द ही कोई बड़ा ऐलान कर सकती है। 


आपको बता दें कि कर्मचारी लगातार जनवरी 2020 से जून 2021 तक रोके गए डीए की मांग कर रहे हैं। खबरों मुताबिक केंद्र सरकार इस मामले को जल्द से जल्द सुलझाने के लिए कमर्चारियों को एकमुश्त 1.50 लाख रुपये देने की योजना बना रही है। अगर ऐसा होता है सरकारी कर्मचारियों के खाते में एक काफी पैसा आ जाएगा।




और पढ़िए - आम आदमी को फिर झटका, इतनी ज्यादा बढ़ी सीएनजी और पीएनजी की कीमत




नेशनल काउंसिल ऑफ ज्‍वाइंट कंसल्टेटिव मशीनरी (JCM) के सचिव (स्टाफ साइड) शिव गोपाल मिश्रा का कहना है कि कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग, वित्त मंत्रालय, व्यय विभाग के अधिकारियों के साथ JCM की ज्वाइंट मीटिंग में जल्द ही होनी है। इस मीटिंग में DA Arrears को बढ़ाने का फैसला हो सकता है।

शिव गोपाल मिश्रा का कहना है कि केंद्र सरकार अटके हुए डीए के पैसे का वन टाइम सेटलमेंट कर सकती है। उनका कहना है कि लेवल-1 के कर्मचारियों का DA बकाया 11,880 रुपये से लेकर 37,554 रुपये तक है। लेवल-13 (7वें सीपीसी मूल वेतनमान 1,23,100 रुपये से लेकर 2,15,900 रुपये) या लेवल-14 (वेतनमान) पर कर्मचारियों पर 1,44,200 रुपये से 2,18,200 रुपये का डीए बनता है। आपको बता दें कि एरियर की राशि अलग-अलग ग्रेड के कर्मचारियों के लिए अलग-अलग होगी।

आपको बता दें कि सरकारी कर्मचारियों और सार्वजनिक क्षेत्र के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को DA दिया जाता है। यह कर्मचारियों को उनके रहने के खर्च में मदद करने के लिए दिया जाता है।








और पढ़िए - बिजनेस से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें










और पढ़िए - बिजनेस से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Next Story