Blog single photo

SBI की खास स्कीम, ATM कार्ड पर छपवाएं अपने बच्चे की फोटो

देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक एसबीआई (स्टेट बैंक ऑफ इंडिया) बच्चों के लिए खास तरह के बैंक खाते खोलता है। इनमें मिनिमम बैंलेंस का भी झंझट नहीं होता है। साथ ही, इसमें में खाता खोलने पर आपके बच्चे को उसकी फोटो छपा एटीएम (डेबिट कार्ड) कार्ड भी मिलेगा। एसबीआई की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक, ‘पहला कदम’ और ‘पहली उड़ान’ स्कीम के तहत नाबालिग बच्चों के बैंक खाते खोले जाते है। इससे आपको बच्चों के लिए बड़ा फंड तैयार करने में मदद मिलती है। साथ ही बच्चों को पैसे के महत्व के बारे में बताना भी आसान हो जाता है। बच्चे में वित्तीय अनुशासन बनाने के लिए भी बैंक अकाउंट महत्वपूर्ण है।

                                                                                                                Photo:Google

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (14 नवंबर):  देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक एसबीआई (स्टेट बैंक ऑफ इंडिया) बच्चों के लिए खास तरह के बैंक खाते खोलता है। इनमें मिनिमम बैंलेंस का भी झंझट नहीं होता है। साथ ही, इसमें में खाता खोलने पर आपके बच्चे को उसकी फोटो छपा एटीएम (डेबिट कार्ड) कार्ड भी मिलेगा। एसबीआई की वेबसाइट (https://www.onlinesbi.com)  पर दी गई जानकारी के मुताबिक, ‘पहला कदम’ और ‘पहली उड़ान’ स्कीम के तहत नाबालिग बच्चों के बैंक खाते खोले जाते है। इससे आपको बच्चों के लिए बड़ा फंड तैयार करने में मदद मिलती है। साथ ही बच्चों को पैसे के महत्व के बारे में बताना भी आसान हो जाता है। बच्चे में वित्तीय अनुशासन बनाने के लिए भी बैंक अकाउंट महत्वपूर्ण है।ATM कार्ड पर होगी बच्चे की फोटोपहला कदम और पहली उड़ान स्कीम के तहत बैंक 5000 रुपये निकालने और इतने रुपये की शॉपिंग की सुविधा देता है।  साथ ही, बैंक बच्चे की फोटो लगा हुआ एटीएम-सह-डेबिट कार्ड भी इश्यू करता है। यह कार्ड अवयस्क और अभिभावक के नाम से जारी किया जाएगा।

                                                                                                                          Photo:Google

10 वर्ष से ज्यादा की उम्र में खुलेगा खातापहला कदम खाते के तहत कोई भी नाबालिग अपने माता-पिता या अभिभावक के साथ संयुक्त खाता खोल सकता है। साथ ही इस खाता का संचालन माता-पिता या अभिभावक के साथ किया जा सकता है। वहीं पहली उड़ान में केवल 10 वर्ष से ऊपर की आयु के नाबालिग के नाम पर ही खाता खोला जा सकता है। इस खाते का केवल वही संचालन कर सकता है जिसके नाम पर खाता खोला गया है। आपको बता दें कि खाता खोलने के लिए केवाईसी (नो योर कस्टमर) करना जरूरी है।

                                                                                                                           Photo:Google

अधिकतम बैलेंस:इसमें आप अधिकतम  10 लाख रुपये तक बैलेंस रख सकते है. इससे ज्यादा पैसा रखने की इजाजत नहीं है। पहला कदम और पहली उड़ान में प्रति दिन की ट्रांजैक्शन (लेन-देन) लिमिट 5000 रुपये है। इसके तहत व्यक्ति बिल का भुगतान, इंटर बैंक फंड ट्रांसफर (केवल एनईएफटी) और डिमांड ड्राफ्ट बनवा सकता है।चेक बुक सुविधा:पहला कदम- इस खाते के तहत 10 चेक वाली चेकबुक जारी होती है। यह चेकबुक अभिभावक को नाबालिग के नाम पर दी जाती है। पहली उड़ान: इस खाते के तहत भी 10 चेक वाली चेकबुक जारी की जाती है। यह तभी जारी की जाती है अगर नाबालिग हस्ताक्षर करने में समर्थ है।

                                                                                                               Photo:Google

कार्ड की लिमिट 5000 रुपयेपहला कदम और पहली उड़ान खातों में एटीएम कम डेबिट कार्ड सुविधा दी जाती है.कार्ड पर बच्चे का फोटो भी होता है. यह बच्चे और अभिभावक के नाम पर इश्यू होता है। इस कार्ड से पैसे निकालने की लिमिट 5000 रुपये है। आपको बता दें कि इन खातों से बच्चा 2000 रुपये तक का भुगतान या टॉप अप कर सकता है। इन दोनों खातों पर मिलने वाला ब्याज (4 फीसदी) बचत खाते जितना ही होता है। इस बैंक अकाउंट में बच्चों को इंटरनेट बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग, ATM Card, चेक बुक फैसिलिटी जैसी सभी सुविधाएं दी जाती हैं।

Tags :

NEXT STORY
Top