सोना खरीदने से पहले पढ़ें यह खबर, 27 हजार तक आ सकते हैं दाम

नई दिल्ली ( 12 अक्टूबर ) : अमेरिकी सेंट्रल बैंक फेडरल रिजर्व की ओर से ब्‍याज दरों में बढ़ोतरी की खबरों के चलते सोने की कीमतों में तेज गिरावट आई है। घरेलू मार्केट में सोना 730 रुपए टूटकर 30,520 रुपए प्रति दस ग्राम पर आ गया। यह सोने की कीमत में इस साल की सबसे बड़ी गिरावट है। चांदी के भाव भी 1750 रुपए गिरकर 43,250 रुपए प्रति किलो पर आ गए। घरेलू मार्केट में सोने का यह तीन महीने का सबसे निचला स्तर है। ... 

दुनिया के बाजारों में भी आई गिरावट मंगलवार को अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने के भाव 1300 डॉलर प्रति औंस के अहम स्तर को तोड़कर नीचे आ गए। सोने की कीमतों ने 1300 डॉलर का अहम स्तर इस साल जून के बाद पहली बार तोड़ा। फिलहाल कॉमैक्स पर सोना आधा फीसदी से ज्यादा की बढ़त के साथ 1277 डॉलर के स्तर पर कारोबार कर रहा है। मंगलवार को सोने के भाव में 3 फीसदी की गिरावट देखने को मिली, जो कि तीन साल बाद एक दिन में सबसे बड़ी गिरावट है।

सोने की कीमतों में गिरावट की वजह

मंगलवार को रिचमॉण्ड के फेडरल रिजर्व बैंक प्रेसीडेंट ने कहा कि अमेरिका में मौजूदा दरें बेहद कम हैं। मौजूदा समय में फेड की दर 1.5 फीसदी तक होनी चाहिए थी। रिचमॉण्ड के इस बयान के बाद अमेरिका में ब्याज दरें बढ़ने की संभावना को बल मिला। अनुमान लगाया जा रहा है कि दिसंबर महीने में फेडरल रिजर्व ब्याज दरों में बढ़ोतरी कर सकता है। ब्याज दरों में बढ़ोतरी का संकेत सोने की कीमतों के लिहाज से नकारात्मक है। साथ ही ईसीबी (यूरोपीय सेंट्रल बैंक) के राहत पैकेज में कटौती की आशंका के चलते सोने की कीमतों पर असर देखने को मिला है।

सोने के दाम 27 हजार तक आ सकते हैं 

सोने में पिछले महीने में उम्‍मीदें ज्‍यादा बढ़ गई थीं। इसकी वजह ब्रेक्सिट और क्रूड में तेजी जैसे इवेंट रहे। गोल्‍ड में करेक्‍शन आ रहा है। कीमतों में अभी मौजूदा लेवल से 10 फीसदी का करेक्‍शन आ रहा है। कीमतों में अभी मौजूदा लेवल से 10 फीसदी का करेक्‍शन आ सकता है। यानी सोने के भाव 27 से 28 हजार रुपये प्रति दस ग्राम के लेवल पर आ सकते हैं। फेस्टिव सीजन खासकर दीवाली को देखते हुए सोने की कीमतों में गिरावट से खरीदारी को बूस्‍ट मिल सकता है। यह कंज्‍यूमर और इंडस्‍ट्री दोनों के लिए बेहतर है।  

  सोने के सिक्कों के दाम में भी गिरावट

सोने-चांदी की कीमतों में आई गिरावट के साथ साथ दिल्ली के सर्राफा बाजार में सिक्कों के भाव भी घटे हैं। सोने का सिक्का (8ग्राम प्रति) 150 रुपए सस्ता होकर 24,350 रुपए पर आ गया।