सरकार ने दिए संकेत, मंदी से परेशान ऑटो जगत को जीएसटी में मिल सकती है बड़ी राहत

ARJUN RAM MEGHVAL

Image Source Google

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली(6 सितंबर): इन दिनों ऑटो जगत आर्थिक मंदी से जूझ रहा है, हालत यह है मंदी आने से अब तक लाखों लोगों को अपनी नौकरी से भी हाथ धोना पड़ा है। आर्थिक मंदी के बीच केंद्र सरकार ऑटो जगत के लिए बड़ी घोषणा कर सकती है। केंद्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने सरकार की तरफ से जीएसटी दरों में कमी की बात कही है। जीएसटी दरों में कमी से मंदी की सबसे अधिक मार झेल रहे ऑटो सेक्टर को राहत मिलने की उम्मीद है।

ऑटो सेक्टर की तरफ से सरकार से लगातार जीएसटी दरों में कटौती किए जाने की मांग की जा रही है। केंद्रीय मंत्री मेघवाल ने कहा कि ‘दीवाली आने वाली है’। मेघवाल ने यह बात ऑटो कंपोनेंट मैन्यूफैक्चर्स के मंच से कही। ऑटो सेक्टर 28 फीसदी जीएसटी दर में कटौती कर इसे 18 फीसदी करने की मांग कर रहा है। यदि सरकार ऑटो सेक्टर की मांग मान लेती है तो इससे ऑटो सेक्टर के साथ कार खरीदने वाले लोगों को भी कीमतों में कटौती का फायदा मिलेगा। दूसरी तरफ केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने भी कहा कि जीएसटी काउंसिल की बैठक में ऑटो सेक्टर की तरफ से जीएसटी दरों में कटौती की मांग पर विचार किया जाएगा।

वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि इस संबंध में ऑटो कंपनियों से बातचीत की जा रही है। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि सरकार की तरफ से इंडस्ट्री में मांग बढ़ाने के लिए उपायों की घोषणा की जाएगी। अनुराग ठाकुर ने कहा कि हमें उद्योगों की खस्ता हालत के बारे में जानकारी है। मालूम हो कि 20 सितंबर को जीएसटी काउंसिल की बैठक होने वाली है। 

जीएसटी की बैठक में सरकार का मुख्य जोर त्योहारी सीजन में मांग बढ़ाने के उपायों पर होकगा। ऐसे में दो केंद्रीय मंत्रियों की तरफ जीएसटी में कटौती और राहत दिए जाने की बात से उद्योग जगत की उम्मीदें जगी हैं। बता दें कि केंद्रीय भूतल परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने भी कहा था कि वह जीएसटी दरों में कमी को लेकर वित्त मंत्री से बात करेंगे।