News

दुधमुहों पर पड़ी महंगाई की मार, अमूल और मदर डेयरी ने बढ़ाए दूध के दाम

देश की अर्थव्यवस्था (Economy)भले ही सुस्त चल रही हो, लेकिन दूध (Milk) उत्पादन कर्ताओं के लिए एक बड़ी खुश खबरी है। मदर डेयरी (Mother Dairy) ने दूध (Milk) के दाम में 3 रुपये प्रति लीटर तक

mother dairy, मदर डेयरी

Image Sourc Google

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (14 दिसंबर): देश की अर्थव्यवस्था (Economy)भले ही सुस्त चल रही हो, लेकिन दूध (Milk) उत्पादन कर्ताओं के लिए एक बड़ी खुश खबरी है। मदर डेयरी  (Mother Dairy) ने दूध (Milk) के दाम में 3 रुपये प्रति लीटर तक बढ़ाने का फैसला किया है। मदर डेयरी  (Mother Dairy) के दूध (Milk) की कीमतों में यह बढ़ोतरी दिल्ली-NCR क्षेत्र में रविवार से लागू भी कर दिया जाएगा। मदर डेयरी ने दूध की कीमतों में बढ़ोतरी करने के फैसले के बारे में शनिवार को जानकारी दी। मदर डेयरी दिल्ली-NCR के क्षेत्र में हर रोज करीब 30 लाख लीटर दूध स्पलाई करता है, इसमें से 8 लाख लीटर दूध गाय का दूध होता है। साथ ही अमूल ने भी भी दूध की कीमत में 2 रुपये की बढ़ोतरी की है। 

सितंबर में भी महंगा हुआ था मदर डेयरी का दूध

बीते सितंबर माह में ही मदर डेयरी ने दूध की कीमतों में 2 रुपये प्रति लीटर का इजाफा किया था। हालांकि, काउ मिल्क के एक लीटर के पैक पर कोई इजाफा नहीं किया गया था, लेकिन, आधे लीटर के पैक पर 1 रुपये का इजाफा किया गया था। दिल्ली-एनसीआर में फिलहाल मदर डेयरी का एक लीटर फुल क्रीम दूध 54 रुपये का मिलता है जो रविवार से 57 रुपये हो जाएगा।

बता दें कि फूड रेगुलेटर FSSAI ने डेयरी (FSSAI Milk Standards 2019) और दूध से जुड़ी कंपनियों के लिए कड़े नियम बनाए हैं। नए आदेश के मुताबिक, मवेशियों के चारे का BIS सर्टिफाइड होना जरूरी होगा। इस साल के मिल्क सर्वे में बड़ी कंपनियों के दूध में एंटीबायोटिक और बाकी कैमिकल पाए जाने के कुछ मामलों के सामने आने के बाद यह फैसला किया गया है।

मवेशियों के चारे का BIS सर्टिफाइड होना जरूरी होगा। National Milk Survey में बड़ी दूध कंपनियों के सैंपल में एफ्लाटॉक्सिन एम-1और बाकी कैमिकल पाए जाने के बाद FSSAI ने नया आदेश जारी किया है। आपको बता दें कि कुछ सैंपल में पेस्टीसाईड और हेवी मेटल भी पाए गए थे. FSSAI ने कैटल फीड के स्टैंडर्ड्स बनाए हैं. दरअसल खराब चारे की वजह से दूध में कैमिकल्स पाए जाते हैं. इसीलिए अब BIS मार्क वाले चारे का इस्तेमाल अनिवार्य हो गया है।


Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 and Download our - News24 Android App . Follow News24online.com on Twitter, YouTube, Instagram, Facebook, Telegram .

Tags :

Top