पीएफ निकालने में नहीं होगी दिक्कत, ये होंगी शर्तें

pf

Image Source Google

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली(11 अगस्त):  अगर आपको पैसे की जरूरत है और आप नौकरी करते हैं तो पीएफ निकालकर अपने काम को कर सकते हैं, लेकिन सबसे पहले उस काम को बताना होगा। 

पीएफ को लेकर अभी हाल में सरकार ने कुछ बड़े बदलाव किए हैं। अगर कोई व्यक्ति अपने पीएफ फंड में से पैसा निकालना चाहता है तो उसे ऑनलाइन ही क्लेम करना होगा। आ

इए जानें आप किस जरूरत के लिए आप कितना पैसा निकाल सकते हैं और PF से पैसे निकालने का स्टेप-बाय-स्टेप तरीका।शादी के लिए PF से पैसा निकालने की सीमा

अपने पीएफ अकाउंट से आप कितनी रकम निकाल सकते हैं यह आपके अकाउंट की स्थिति पर निर्भर करता है। अगर आप अपनी संतान, भाई/बहन या अपनी शादी के लिए पीएफ से रकम निकालना चाहते हैं तो आपकी तरफ से PF अकाउंट में किए गए योगदान का 50% हिस्सा निकाल सकते हैं।

पढ़ाई के लिए PF से पैसा निकालने की सीमा

पत्नी या संतान की उच्च शिक्षा के लिए आप PF अकाउंट में अपने योगदान का 50% रकम ब्याज के साथ निकाल सकते हैं। हालांकि दोनों मामलों में यह जरूरी है कि आपको जॉब करते हुए कम से कम 7 साल पूरे हो गए हों।

घर, जमीन खरीदने को PF से पैसा निकालने की सीमा

अगर आप घर या जमीन खरीदना चाहते हैं और आपको जॉब करते हुए पांच साल पूरे हो चुके हैं तो आप कुछ शर्तों के साथ PF अकाउंट से रकम निकालने के लिए आवेदन कर सकते हैं। प्लॉट खरीदने के लिए आप मासिक वेतन से 24 गुना तक और घर खरीदने/बनाने के लिए मासिक वेतन का 36 गुना तक पीएफ निकाल सकते हैं। इस मामले में आप अपने और नियोक्ता दोनों के योगदान और ब्याज की रकम में से क्लेम कर सकते हैं।

मेडिकल इमर्जेंसी PF से पैसा निकालने की सीमा

अगर आप स्वयं, पत्नी, बच्चों या फिर माता-पिता के इलाज के लिए पैसे चाहते हैं तो आप अपनी सैलरी का 6 गुना या पीएफ की पूरी रकम, जो भी कम हो, निकाल सकते हैं। किसी गंभीर बीमारी की स्थिति में भी आप पीएफ अकाउंट से पैसे निकाल सकते हैं। इसके लिए आपको एक महीने या अधिक समय तक अस्पताल में दाखिल रहने का सबूत, लीव सर्टिफिकेट और ईएसआई की सुविधा नहीं दी जाने की घोषणा के बारे में नियोक्ता या ईएसआई द्वारा जारी सर्टिफिकेट की जरूरत होगी।