व्हाइट हाउस से विदा होने में चंद दिन बाकी, बुश सिस्टर्स ने ओबामा की बेटियों को लिखा खत

नई दिल्ली(15 जनवरी): अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा 20 जनवरी को व्हाइट हाउस से विदा हो जाएंगे। विदा होने से पहले ओबामा की बेटियों को पूर्व प्रेसिडेंट जॉर्ज बुश की जुड़वा बेटियों ने एक खुला खत लिखा है। 35 साल की बारबरा और जेना बुश ने साशा (15) और मालिया (18) को लिखे खत में कहा है कि अब तुम दुनिया के बोझ से फ्री हो, तुम्हें गलतियां करने की छूट है, इनसे सीखो और आगे बढ़ो।

- बुश की बेटियों ने 8 साल पहले व्हाइट हाउस छोड़ने का अपना एक्सपीरियंस खत के जरिए साशा और मालिया से शेयर किया है।

- न्यूज एजेंसी के मुताबिक, खत में लिखा है- "डियर मालिया और साशा, आठ साल पहले नवंबर में हमने ह्वाइट हाउस में तुम्हारा स्वागत किया था। जब तुम अपने नए घर को देख रहे थे तो हमने तुम्हारी आंखों में चमक देखी थी। हम भी ऐसे ही थे। हमने आपको प्रभावशाली बनते देखा।"

- "अब आप एक खास क्लब (पूर्व राष्ट्रपतियों के बच्चों के क्लब) में शामिल होने जा रही हैं। यह एक ऐसी जिंदगी है जिसकी आपने कभी इच्छा नहीं की होगी। इसके लिए कोई दिशा-निर्देश भी नहीं होगा।"

- "लेकिन आगे जिंदगी में आपके पास करने को बहुत कुछ है। अब आप अपने मशहूर माता-पिता की छाया से निकलकर अपनी एक कहानी लिखेंगी, आपके साथ 8 साल का अनुभव होगा। इन वर्षों में आपने बहुत कुछ किया...बहुत कुछ देखा।"

- "आगे भी बहुत कुछ करने को है। कॉलेज एन्जॉय करो। जैसे हमने किया। अब तुम्हारे कंधों पर दुनिया का बोझ नहीं होगा। अपनी पसंद पहचानो। तुम कौन हो यह जानने की कोशिश करो। गलतियां करो। तुम्हें इसकी इजाजत है।"

- खत में लिखा है, "हमेशा वफादार दोस्तों से घिरी रहना जो तुम्हें जानते हों, समझते हों, तुम्हें पसंद करते हों। ऐसे दोस्त हमारे लिए कवच जैसे होते हैं। जो तुमको जज करते हैं वे तुम्हें प्यार नहीं करते। उनकी बातों की ज्यादा परवाह नहीं करनी चाहिए। तुम अपने दिल की सुनना।"

- "उन्हें भी याद रखना जिन्होंने ह्वाइट हाउस में तुम लोगों की देखभाल की। सदा साये की तरह पीछे रहने वाले सीक्रेट एजेंट्स को भी। पीछा करना किसी को नहीं सुहाता, लेकिन ये ही वे लोग हैं जो आपके लिए अपनी खुद की जिंदगी किनारे रख देते हैं।"

- पूर्व प्रेसिडेंट जॉर्ज बुश की दोनों बेटियों ने अपना करियर राजनीति में नहीं बनाया। जेना एनबीसी न्यूज में रिपोर्टर हैं जबकि बारबरा नॉन प्रॉफिट ऑर्गनाइजेशन ग्लोबल हेल्थ कॉर्प्स की को-फाउंडर और प्रेसिडेंट हैं।

- 20 जनवरी के बाद भी ओबामा परिवार ने छोटी बेटी साशा के हाई स्कूल की पढ़ाई पूरी होने तक वॉशिंगटन में ही रहने का फैसला किया है। वहीं मालिया हार्वर्ड यूनिवर्सिटी में पढ़ाई करेंगी।