देश की पहली बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट की आज रखी जाएगी नींव, खर्च होंगे 1 लाख करोड़

नई दिल्ली (14 सितंबर): जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे अपनी दो दिन के भारत दौरे पर हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज यानी गुरुवार को जापान के पीएम शिंजो आबे के साथ अहमदाबाद में देश के पहली बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट की नींव रखेंगे। यह प्रोजेक्ट करीब 1 लाख करोड़ रुपए का है, बुलेट ट्रेन का यह प्रोजेक्ट अहमदाबाद से मुंबई तक का है। दोनों नेता सुबह करीब 10 बजे साबरमती रेलवे स्टेशन के पास इस कार्यक्रम की शुरुआत करेंगे। सरकार की ओर से कहा गया है कि इस प्रोजेक्ट को निर्धारित समय से एक साल पहले यानी 2022 में पूरा करे जाने की बात की है। 

दोनों देशों के बीच बुलेट ट्रेन को लेकर 2015 में मेमोरेंडम साइन किया गया था। इसके तहत जापान में टोक्यो से कोब से बीच चलने वाली बुलेट ट्रेन की तर्ज पर मुंबई से अहमदाबाद के बीच ट्रेन चलाने का प्रस्ताव मंजूर किया गया था। नवंबर, 2016 में पीएम मोदी ने अपने जापान दौरे के दौरान इस बुलेट ट्रेन में सफर किया था। उसी ट्रेन की टेक्नोलॉजी को भारत में इस्तेमाल किया जाएगा। 

बुधवार को पीएम मोदी ने खुद अहमदाबाद एयरपोर्ट पर शिंजो आबे का गले लगाकर स्वागत किया। इसके बाद शिंजो आबे को एयरपोर्ट पर ही गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। पीएम नरेंद्र मोदी और जापान के पीएम शिंजो आबे साक्षा रोड शो के बाद साबरमती आश्रम पहुंचे।