ऑडी से भी महंगी है ये भैंस, कीमत सुनकर चौंक जाएंगे आप

चंडीगढ़(16 जनवरी): हरियाणा में इन दिनों एक भैंस चर्चा का विषय बन हुई है। इस भैंस की खासियत ये है कि ये एक दिन में 29 लीटर दूध देती है। और इसकी कीमत लक्जरी कार ऑडी से भी महंगी है। 

मुर्राह नस्ल की ये भैंस किसानों के परिवार का पालन पोषण करने में अकेले ही सक्षम है। इसको लेकर ये भी कहा जाता है कि जिसके घर में काली उसी सदा दिवाली। मुर्राह नस्ल को काला सोना भी कहा गया है। भिवानी के गुजरानी गांव की इस भैंस की कीमत 56 लाख रुपए आंकी गई है। इलाके में ही आयोजित दुग्ध प्रतियोगिता में भी इस भैंस ने बाजी मारी है। भैंस ने 29 किलो 500 ग्राम दूध देकर राष्ट्रीय रिकॉर्ड कायम किया है। इस प्रतियोगिता में पूरे प्रदेश से अलग-अलग भैंसे आई हुई थीं। इसके साथ ही इस भैंस के मालिक के भाई धर्मवीर की भैंस ने दूसरा स्थान हासिल किया। उसने 27 किलो 500 ग्राम दूध दिया। वहीं तीसरे स्थान पर 21 किलो दूध देने वाली भैंस काबिज रही।

इस भैंस के मालिक रामफल का कहना है कि वो मुर्राह नस्ल की भैंस से धन्य हो गए है। उन्होनें इसका नामकरण भी किया हुआ है जिसे वो प्यार से देवी कहकर बुलाते है। उसने बताया कि गत वर्ष ने उसकी देवी ने 26 किलो 300 ग्राम दूध देकर रिकार्ड बनाया था ओर आज उसने 29 किलो 483 ग्राम दूध देकर पिछले रिकार्ड को तोड़ दिया है। इसके लिए गत वर्ष पूर्व मुख्यमंत्री भूपेन्द्र सिंह हुड्डा ने झज्जर में 51 हजार रुपए देकर सम्मानित किया था। उन्होंने बताया कि गत वर्ष उनकी भैंस की कीमत 56 लाख रुपए लग चुकी थी और अब रोहतक के देवेन्द्र कोच एक ओडी गाड़ी देने के लिए कह दिया है लेकिन वह अपनी भैंस को नहीं बेचेंगे। वो अपनी भैंस को चना, हरा चारा, खल बिनौले व मेथी भरपूर मात्रा में खिलाते हैं।

पशुपालन विभाग के उपनिदेशक डा.जयसिंह ने बताया कि तीन दिवसीय दुध प्रतियोगिता में 6 भैंसो ने हिस्सा लिया था जिसमें रामफल की भैंस ने हरियाणा भर में प्रथम स्थान हासिल किया है जो कि एक रिकार्ड कायम किया है। शायद ही कोई ऐसी भैंस होगी जो इतनी मात्रा में दूध दे सकती हो।