बजट में बढ़ सकता है सर्विस टैक्स का बोझ, जानें, कहां-कहां होगा असर

नई दिल्ली (27 जनवरी): आम बजट पेश होने में अब महज 5 दिन बचे हैं। नोटबंदी के बाद एक फरवरी को पेश होने वाले बजट से आम लोगों को बड़ी उम्मीदें हैं। लेकिन सूत्रों से मिल रही खबर के मुताबिक आने वाले दिनों में आम आदमी पर सर्विस टैक्स की मार बढ़ सकती है। सूत्रों के मिल रही जानकारी के मुताबिक सरकार सर्विस टैक्स की दर को बढ़ा सकती है। सरकार सामान्य सेवाओं पर सर्विस टैक्स को बढ़ाकर 18 फीसदी करने पर विचार कर रही है। हालांकि कुछ जरूरी सेवाओं को इसके दायरे से बाहर रखा जा सकता है।

लिहाजा आने वाले दिनों में फिल्में देखने और रेस्टोरेंट में खाना, हवाई सफर के लिए ज्यादा जेब ढीली करनी पड़ सकती है।

बजट में सरकार सर्विस टैक्स की दर में 0.5 फीसदी से 1 फीसदी की बढ़ोतरी कर सकती है। सूत्रों के मुताबिक बजट में जीएसटी लागू करने के लिए सरकार की तैयारी का असर देखने को मिलेगा जिसके चलते बजट में सर्विस टैक्स की दर बढ़ सकती है।

1 जुलाई से जीएसटी लागू होने के आसार हैं जिसको देखते हुए सरकार ये तैयारी कर रही है। सूत्रों के मुताबिक सरकार सर्विस टैक्स दर धीरे-धीरे बढ़ाने के पक्ष में है। जीएसटी लागू होने तक टैक्स कलेक्शन बढ़ाना भी सर्विस टैक्स में बढ़ोतरी का एक मकसद है। बजट में एक्साइज ड्यूटी में किसी बड़े बदलाव की संभावना कम है। हालांकि जीएसटी रेट को ध्यान में रखते हुए एक्साइज ड्यूटी में मामूली बदलाव संभव है।