News

2020 का आम बजट 1 फरवरी को पेश हो सकता है

वित्त मंत्रालय के सूत्रों ने कहा कि 2020-21 के लिए केंद्रीय बजट (budget) 1 फरवरी को पेश किया जा सकता है और आर्थिक सर्वेक्षण (economic survey) 31 जनवरी को पेश किया जा सकता है। आपको बता दें कि यह पहली बार होगा जब 2015-16 के बाद बजट शनिवार को पेश किया जाएगा।

budget

Photo: Google

 न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (14 दिसंबर): वित्त मंत्रालय के सूत्रों ने कहा कि 2020-21 के लिए केंद्रीय बजट (budget) 1 फरवरी को पेश किया जा सकता है और आर्थिक सर्वेक्षण (economic survey) 31 जनवरी को पेश किया जा सकता है। आपको बता दें कि यह पहली बार होगा जब 2015-16 के बाद बजट शनिवार को पेश किया जाएगा। फिक्की ने सरकार से आगामी बजट में टैक्स (TAX) कम करने की मांग रखी है। 

फिक्की (ficci) ने शुक्रवार को वित्त मंत्रालय को सौंपे अपने मेमोरंडम में कहा, "सरकार को 30% की अधिकतम कर दर वाले व्यक्तियों के लिए प्रत्यक्ष आयकर स्लैब को संशोधित करने पर विचार करना चाहिए।" फिक्की ने वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने आने वाले बजट में इनकम टैक्स छूट की सीमा को मौजूदा 2.50 लाख रुपये से बढ़ाकर 5 लाख रुपये करने की मांग की है। जिस आय पर 30 फीसदी इनकम टैक्स वसूला जाता है उसे भी फिक्की ने बढ़ाने की मांग की है। फिक्की का मानना है दुनिया के दूसरे देशों में इनकम टैक्स का उच्चतम टैक्स रेट ज्यादा आय पर वसूला जाता है। इसे इंटरनेशनल स्टैंडर्ड का मुताबिक किया जाने की दरकार है। फिक्की ने हाई इनकम वाले कैटगरी के लोगों पर पिछले बजट में बढ़ाकर लगाये गये सरचार्ज को वापस लेने की मांग की है। 

सरकार से  सुधार के प्रयासो को जारी रखने का आग्रह करते हुए , फिक्की ने कहा कि विकास के इंजनों को फिर से संगठित करने और उपभोक्ता खर्च को बढ़ाने और उच्च निजी क्षेत्र के निवेश और निर्यात के लिए परिस्थितियों को बनाने के द्वारा अर्थव्यवस्था को पंप करने की तत्काल आवश्यकता है।

यह भी पढ़ें: बजट में टैक्सपेयर्स को मिलेगी सौगात ! वित्तमंत्री से टैक्सपेयर्स को राहत देने की उठी मांग


Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 and Download our - News24 Android App . Follow News24online.com on Twitter, YouTube, Instagram, Facebook, Telegram .

Tags :

Top