नोटबंदी के बाद 1 फरवरी को हो सकते हैं ये 5 बड़े ऐलान...

नई दिल्ली (29 जनवरी): नोटबंदी के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए एक फरवरी बड़ा दिन साबित होने वाला है। ऐसा इसलिए है क्योंकि सरकार 5 राज्यों में होने वाले चुनावों के ठीक पहले आम बजट पेश करने वाली है। नोटबंदी से हुए निगेटिव इम्पैक्ट और चुनावों को देखते हुए इस बात की पूरी उम्मीद है कि मोदी सरकार कई बड़े ऐलान इस बार के बजट में कर सकती है।

इनकम टैक्स छूट का बढ़ेगा दायरा...

इस बार बजट में 3 लाख रुपए तक सालाना इनकम वालों को टैक्स छूट से बाहर रखना चाहिए। अभी 2.5 लाख रुपए तक के इनकम पर कोई टैक्स नहीं देना देना पड़ता है। अगर सरकार टैक्स छूट की लिमिट 3 लाख रुपए करती है तो इसका सीधा फायदा 75 लाख लोगों को मिलेगा।

किसानों को मिल सकता है सस्ता कर्ज...

शॉर्ट टर्म लोन और लॉन्ग टर्म लोन दोनों के इंटरेस्ट रेट में कटौती हो सकती है। अभी किसानों को शार्ट टर्म लोन 7 फीसदी के इंटरेस्ट पर मिलता है। जिसमें समय पर लोन चुकाने पर 3 फीसदी की सब्सिडी मिलती है। यानी इंटरेस्ट रेट 4 फीसदी हो जाता है। जबकि लॉन्ग टर्म लोन 12-13 फीसदी इंटरेस्ट पर मिलता है। इस बार बजट में दोनों लोन के इंटरेस्ट में 1-2 फीसदी तक कटौती हो सकती है।

होम लोन हो सकता है सस्ता...

बजट में इस बार सरकार होम लोन पर मिलने वाली टैक्स छूट की लिमिट भी बढ़ा सकती है। अभी पहली बार घर खरीदने वाले कस्टमर को 2.5 लाख रुपए तक के इंटरेस्ट पर टैक्स छूट मिलती है। जबकि दूसरे होम लोन कस्टमर को 2 लाख रुपए तक के इंटरेस्ट पर छूट मिलती है।

स्टार्टअप को ज्यादा लोन...

स्टार्टअप को ज्यादा लोन बजट में स्टार्टअप को आसानी से और ज्यादा कर्ज मिल सके, इसके लिए बड़े ऐलान की तैयारी है। जिससे कि स्टार्टअप इंडिया को बूस्ट मिल सके।

2.5 लाख रुपए तक बचा सकेंगे टैक्स...

इनकम टैक्स के सेक्शन 80 सी के तहत 1.5 लाख रुपए टैक्स सेविंग की लिमिट को बढ़ाकर 2 लाख रुपए किया जाना चाहिए। यह छूट एनपीएस में मिली 50 हजार रुपए की अतिरिक्त छूट से अलग होगी चाहिए। यानी अभी आप दो लाख रुपए तक टैक्स सेविंग कर सकते हैं। जो बढ़कर 2.5 रुपये तक हो जाएगी।