सरकार की बड़ी सौगात, 5 साल और 10 साल तक नहीं देना पड़ेगा टैक्स !

नई दिल्ली (12 जनवरी): इस साल केंद्रीय बजट एक फरवरी को पेश किया जाएगा। नोटबंदी के बाद सरकार देश में ज्यादा से ज्यादा रोजगार के अवसर पैदा करना चाहती है। लिहाजा सरकार इसके लिए आम बजट कई बड़ी घोषणाएं कर सकती है।

सूत्रों से मिल रही जानकारी के मुताबिक सरकार निर्माण उद्योग को टैक्ट में बड़ी राहत देने का ऐलान कर सकती है। वित्त मंत्रालय के सूत्रों के मुताबिक सरकार उत्पादन करने वाली कंपनी और फैक्ट्रियों को टैक्स में बड़ी छूट दे सकती है। बताया जा रहा है कि सरकार 10,000 से ज्यादा कर्मचारी वाली कंपनी को 5 साल और 20,000 से ज्यादा कर्मचारियों वाली कंपनी और फैक्ट्री को 10 साल के तक के लिए टैक्स में बड़ी राहत दे सकती है। सरकार 10 हजार से ज्यादा नौकरी देने वाली कंपनियों से अगले कुछ साल तक कोई टैक्स नहीं लेने पर विचार कर रही है।

एक अनुमान के मुताबिक नोटबंदी के बाद देशभर में बड़े पैमाने लोग बेरोजगार हुए हैं। सरकार अब नोटबंदी के नाकारात्मक प्रभाव को कम करने और ज्यादा से ज्यादा रोजगार के अवसर मुहैया कराने की मुहिम में जुटी है। वित्त मंत्रालय के सूत्रों के मुताबिक इसी कड़ी में सरकार आगामी बजट में बड़े पैमाने पर रोजगार पैदा करने वाली कंपनियों को टैक्स में राहत देने की योजना बना रही है।