जनरल यात्रियों के लिए आ रही है हाई क्लास अंत्योदय एक्सप्रेस

नई दिल्ली (28 जनवरी): आम बजट में अब महज चार दिन बचे हैं। इसबार आम बजट के साथ-साथ रेल बजट भी पेश किया जाएगा। नोटबंदी के बाद पेश होने वाले इस बजट से आम लोगों को खासी उम्मीदें है।

उधर ट्रेन से सफर करने वाले लोग भी वित्त मंत्री अरुण जेटली का काफी उम्मीदें लगा बैठे हैं।  बताया जा रहा है कि सामान्य श्रेणी के यात्रियों की बढ़ती जरूरत को ध्यान में रखते हुए इस बजट मेंअंत्योदय सुपरफास्ट ट्रेन शुरू करने का ऐलान किया जा सकता है।

इस ट्रेनों के जरिए सामान्य श्रेणी के यात्रियों को अधिक मांग वाले मार्गों पर कई सुविधाएं दी जाएंगी। जिन राज्यों में चुनाव नहीं है उन राज्यों से इस ट्रेन की शुरुआत की जाएगी।

अंत्योदय ट्रेनों में पीने के पानी के डिस्पेंसर, मोबाइल फोन चार्जिंग पॉइंट, आग बुझाने के यंत्र सहित अन्य चीजें होंगी। आधुनिक एलएचबी डिब्बे (इन डिब्बों का तेज गति वाली ट्रेनों में इस्तेमाल होता है) वाली इस ट्रेन को अगले महीने से पटरी पर उतारा जाएगा।

रेल मंत्रालय के अधिकारियों के मुताबिक यह ट्रेनें पूरी तरह से अनारक्षित श्रेणी की होंगी और अधिक यात्रियों वाले मार्गों पर चलाई जाएंगी। इनमें जैव शौचालय होंगे जिससे अपशिष्ट पदार्थ रेलवे ट्रैक पर नहीं गिरेंगे। ट्रेन की सीटें आरामदेह होंगी।

इससे पहले बजटीय घोषणा वाली हमसफर एक्सप्रेस, पूरी तरह से 3एसी सेवा यहां से गोरखपुर के लिए शुरु की गई थी। अंत्योदय के बाद रेलवे तेजस एक्सप्रेस शुरु करेगा। यह आरक्षित श्रेणी वाली ट्रेन होगी। यह इस साल से परिचालन में आ जाएगी।