बजट में पेट्रोल डीजल को लेकर सरकार दे सकती है बड़ी राहत

नई दिल्ली(31 जनवरी): गुरुवार को केंद्र की मोदी सरकार आम बजट पेश करेगी। बजट में पेट्रोल डीजल को लेकर सरकार लोगों को राहत दे सकती है। माना जा रहा है कि वित्त मंत्री पेट्रोल डीजल पर लगने वाले एक्साइज ड्यूटी में कमी का एलान कर सकते हैं। माना जा रहा की पेट्रोल डीजल पर लगने वाले एक्साइज ड्यूटी में 2 रूपये प्रति लीटर तक की कमी की जा सकती है।

पेट्रोल की कीमत की बात करें तो मुम्बई में पेट्रोल 80.79 रूपये तो दिल्ली में 72.92 रूपये प्रति लीटर में मिल रहा है। वहीँ पहली बार डीजल 60 रुपये प्रति लीटर को पार कर चुका है। राजधानी में अब ये 64 रुपये प्रति लीटर में मिल रहा है। मुम्बई में डीजल 68.15 रूपये प्रति लीटर में मिल रहा है।

महंगे डीजल के चलते आशंका जताई जा रही है महंगाई आने वाले दिनों में और बढ़ सकती है। वैसे ही खुदरा महंगाई दर 5 फीसदी को पार कर चुका है। ऐसे में डीजल की बढ़ती कीमतों पर नियंत्रण लगाने के लिये डीजल से लेकर पेट्रोल पर वित्त मंत्री एक्साइज ड्यूटी घटाने का एलान कर सकते है।

आपको बता दें महंगे पेट्रोल डीजल में बड़ा हिस्सा टैक्स का है। पेट्रोल की कीमत अगर राजधानी में 72.92 रुपये प्रति लीटर है तो एक्साइज ड्यूटी के रुप में 19.48 रुपये केंद्र सरकार के खजाने में तो 15.50 रुपये राज्य सरकार के खजाने में वैट के रुप में जाता है। यानि पेट्रोल के दाम में 34.98 रुपये केवल टैक्स का हिस्सा है। और अगर डीजल की कीमत 64 रुपये है तो 15.33 रुपये केंद्र सरकार एक्साइज ड्यूटी तो 9.43 रुपये राज्य सरकार वैट लगाती है। यानि डीजल की कीमत में 24.76 रुपये टैक्स का हिस्सा है।