11 साल बाद जम्मू-कश्मीर में BSF तैनात

नई दिल्ली (23 अगस्त): आतंकी बुरहान वानी के मारे जाने के बाद बिगड़े कश्‍मीर के हालात को काबू में करने के लिए 11 साल बाद बीएसएफ जवानों की तैनाती कर दी गई है। केंद्र की ओर से 2600 जवान सुलगते कश्मीर को शांत करने पहुंचे हैं।

30 और कंपनियां भेजे जाने की संभावना... घाटी में बीएसएफ की 26 कंपनियों को राज्य के समस्याग्रस्त इलाकों में कानून व्यवस्था बनाने के लिए भेजा जा रहा है। इन बलों को गुजरात, राजस्थान और पश्चिम बंगाल से लिया गया है। इसके अतिरिक्त अमरनाथ यात्रा की ड्यूटी से हटाए जाने के बाद बल की 30 अतिरिक्त कंपनियों को भी अगले कुछ दिन में राज्य में भेजे जाने की संभावना है।

2005 में सीआरपीएफ ने ली थी बीएसएफ की जगह... इससे पहले 90 के दशक में कश्मीर में आतंकवाद रोधी अभियान के तहत घाटी में बीएसएफ को तैनात किया गया था। स्थानीय लोगों के मन में बीएसएफ की छवि एक आक्रामक और क्रूर बल की है। 2005 में बीएसएफ की जगह सीआरपीएफ को कश्मीर में कानून-व्यवस्था के मोर्चे पर तैनात किया गया। एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि कानून-व्यवस्था की स्थिति में मदद के लिए शहर के लाल चौक और आसपास के इलाकों में बीएसएफ कर्मियों को तैनात किया गया है।