News

सर्दी में रहना है फिट तो जरुर खाएं ब्रोकोली, गाजर और बादाम

सर्दियों (cold) के मौसम में आपको अपने स्कीन (Skin) का खासा ध्यान देना पड़ता है। ठंड़ में आपकी स्कीन रुखी हो जाती है। आपके होठ सुख जाते हैं। आपकी पूरी बॉडी में नमी की कमी हो जाती है। इन सब चीजों से बचने के लिए आप ब्यूटी क्रीम का सहारा लेते हैं।

broccoli

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (6 दिसंबर): सर्दियों (cold)  के मौसम में आपको अपने स्कीन (Skin) का खासा ध्यान देना पड़ता है। ठंड़ में आपकी स्कीन रुखी हो जाती है। आपके होठ सुख जाते हैं। आपकी पूरी बॉडी में नमी की कमी हो जाती है। इन सब चीजों से बचने के लिए आप ब्यूटी क्रीम का सहारा लेते हैं। लेकिन हम आज आपको कुछ ऐसे फूड (food) के बारे में बताते हैं जो सर्दियों में आपके ठंड में होने वाली परेशानियों से बचा सकता है।

अंगूर

अंगूर में विटामिन सी की मात्रा अधिक होती है। विटामिन सी विभिन्न त्वचा रोगों से लड़ता है। चकोतरा भी लाइकोपीन से भरा होता है, एक रसायन जो त्वचा को चिकना रखने में मदद करता है और इसे पराबैंगनी (यूवी) किरणों से बचाता है।

ब्रोकोली

ब्रोकोली क्रूसिफायर सब्जी का एक हिस्सा है जो आपकी त्वचा के लिए अच्छा है। यह विटामिन ए और सी में समृद्ध है। विटामिन ए त्वचा को स्वस्थ रखता है और दाग-धब्बों को कम करता है। कोलेजन उत्पादन को बनाए रखने के लिए विटामिन सी मदद करता है। ब्रोकोली में बी-विटामिन भी होते हैं जो सूखे और परतदार पैच को कम करने में मदद करते हैं।

गाजर

सर्दियों के मौसम में गाजर आपकी त्वचा के लिए सबसे अच्छे खाद्य पदार्थों में से एक है। यह विटामिन ए और अन्य एंटीऑक्सिडेंट का एक बड़ा स्रोत है जो त्वचा को स्वस्थ, पोषण और चमक बनाए रखने में मदद करता है। ये एंटीऑक्सिडेंट झुर्रियों, मलिनकिरण और निशान से लड़ने में सहायता करते हैं। गाजर में लाइकोपीन भी होता है, जो आपकी त्वचा को कठोर सूरज की किरणों से बचाता है।

पालक

आयरन का एक अच्छा स्रोत होने के अलावा, पालक एक और जरूर है, अगर आप ग्लोइंग स्किन पाना चाहते हैं। यह पत्तेदार हरा पोषण का एक बिजलीघर है। इसमें विटामिन ए और सी, और एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो सभी प्रकार के त्वचा संक्रमणों को दूर करते हैं। पालक आयरन में उच्च होता है और आपको एनीमिया का मुकाबला करने में मदद करता है और आपकी रूखी त्वचा में रंग जोड़ता है।

बादाम

बादाम प्राकृतिक उपचार हैं जो आपकी त्वचा को हाइड्रेट करते हैं और शुष्कता को रोकते हैं। वे विटामिन ई में भी उच्च हैं, जो त्वचा को सूरज की हानिकारक यूवी किरणों से बचाने में मदद करता है। बादाम में विभिन्न एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो आपकी त्वचा पर उम्र बढ़ने के संकेतों का मुकाबला करते हैं।

चिया बीज

चिया बीज आपको दो आवश्यक फैटी एसिड, ओमेगा -3 अल्फा-लिनोलेनिक एसिड और ओमेगा -6 लिनोलेनिक एसिड प्रदान करते हैं। दोनों ओमेगा -3 और 6 में विरोधी भड़काऊ शक्तियां हैं, जो त्वचा के उत्थान को बढ़ावा देने और एक बेहतर युवा रंग में योगदान करने में मदद कर सकती हैं। आपके शरीर को अच्छे स्वास्थ्य के लिए आवश्यक फैटी एसिड की आवश्यकता होती है, लेकिन यह उन्हें उत्पन्न नहीं कर सकता है, इसलिए उन्हें सेवन करने की आवश्यकता होती है।

नारियल

आपने आमतौर पर नारियल के तेल की मदद से नारियल को ऊपर से लगाने के फायदों के बारे में सुना होगा, लेकिन फल खाना भी उतना ही फायदेमंद हो सकता है। नारियल के स्वस्थ वसा और जीवाणुरोधी पोषण संबंधी मेकअप मुँहासे को भड़काने में मदद करते हैं और आपकी त्वचा को मॉइस्चराइज रखने में मदद करते हैं, जो स्वस्थ और युवा दिखने के लिए महत्वपूर्ण है।

मीठे आलू

शकरकंद लॉक-इन नमी की सहायता करता है जो आपकी त्वचा को एक स्वस्थ चमक प्रदान करता है और इसे विटामिन ए की उच्च मात्रा के लिए क्षति से बचाता है। विटामिन ए त्वचा के नवीकरण में मदद कर सकता है और शुष्क और परतदार त्वचा को कम कर सकता है। सर्दियों में शकरकंद एक अच्छा विकल्प है।

विटामिन ई

जब आपके बालों की देखभाल की बात आती है तो विटामिन ई एक उपयुक्त पोषक तत्व है। बाल देखभाल उत्पादों की एक श्रृंखला में शामिल एक आधार घटक; यह स्वस्थ बालों के लिए बहुत महत्वपूर्ण पोषक तत्व है। यह बालों के ऊतकों के निर्माण और मरम्मत में मदद करता है और बालों को किसी भी नुकसान से बचाने में भी। नट और बीज जैसे बादाम, कद्दू के बीज और सूरजमुखी के बीज विटामिन ई का एक बड़ा स्रोत हैं।

दालचीनी

दालचीनी आपके शरीर में रक्त परिसंचरण को बढ़ाने में सहायक है जो बदले में आपके बालों के रोम को पर्याप्त ऑक्सीजन और पोषक तत्व प्रदान करेगा। इसलिए, अपने भोजन में दालचीनी को किसी भी भोजन या अपनी कॉफी और चाय में शामिल करें।


Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 and Download our - News24 Android App . Follow News24online.com on Twitter, YouTube, Instagram, Facebook, Telegram .

Tags :

Top