ब्रिटिश पीएम थेरेसा ने इराक को किया आगाह, कहा-पूरी तरह नहीं हारा है ISIS

नई दिल्ली (11 दिसंबर): ब्रिटिश प्रधानमंत्री थेरेसा मे ने इराक को चेताया है कि ISIS अब भी बड़ा खतरा बना हुआ है। थेरेसा मे ने इस्लामिक स्टेट के खिलाफ युद्ध की आधिकारिक घोषणा पर आबदी और सभी इराकियों को बधाई दी। उन्होंने कहा कि यह एक ज्यादा शांतिपूर्ण एवं समृद्ध देश बनाने की दिशा में एक नया कदम है।

थेरेसा ने एक बयान में कहा कि आतंकवादी सीरिया की सीमा के पार से अभी भी इराक के लिए बड़ा खतरा बने हुए हैं। उन्होंने इराकी प्रधानमंत्री द्वारा शुक्रवार को आतंकवादी समूह के खिलाफ लड़ाई की समाप्ति की घोषणा के बाद जारी एक बयान में यह बात कही। 

My statement on Iraq’s announcement today that Daesh no longer hold significant territory: https://t.co/Nx16L5Wkza

— Theresa May (@theresa_may) December 9, 2017

गौरतलब है कि शनिवार को ही पूरी दुनिया को अपनी आतंकी वारदातों से डराने वाले ISIS का इराक से खात्मा होने की खबर सामने आई। इराकी प्रधानमंत्री ने खुद इस बात का ऐलान करते हुए कहा कि आईएस के खिलाफ पिछले तीन साल से जारी जंग हमारी फतह के साथ खत्म हो गई है। इराक के लिए यह ऐतिहासिक दिन है।  

इराक के प्रधानमंत्री हैदर अल अबदी ने बाकायदा एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि इराक-सीरिया सीमा पर हमारे सुरक्षा बलों का पूरी तरह नियंत्रण हो गया है और इसलिए मैं दाइश (आईएस ) के खिलाफ लड़ाई पूरी होने की घोषणा करता हूं। उन्होंने कहा कि हमारे दुश्मन हमारी सभ्यता को खत्म करना चाहते थे, लेकिन हमने अपनी एकजुटता और प्रतिबद्धता के जरिए जीत हासिल की। हम थोड़े वक्त में ही विजयी हुए। ISIS ने 2014 में बगदाद के उत्तर और पश्चिम में अधिकतर इलाके पर कब्जा कर लिया था।