वीडियो : चीनी अधिकारियों के बारे में ब्रिटेन क्वीन ने क्या कहा, सुनिए...

लंदन (11 मई) :  ब्रिटेन की क्वीन एलिजाबेथ द्वितीय सार्वजनिक जगहों से राजनीतिक मुद्दों पर कम ही टिप्पणी करती हैं। लेकिन उन्होंने मंगलवार को ऐसा कुछ कहा जो चीन को रास नहीं आया होगा। बकिंघम पैलेस में एक कार्यक्रम के दौरान क्वीन ने चीनी अधिकारियों को 'बहुत रूखा'  बताया। क्वीन ने एक सीनियर पुलिस अफसर से बात करते हुए ये टिप्पणी की।  

क्वीन की ये टिप्पणी बकिंघम पैलेस के अधिकृत कैमरामैन ने पैलेस गार्डन पार्टी के दौरान रिकॉर्ड की थी और विभिन्न ब्रॉडकास्टर्स को वितरित की। इसमें 90 वर्षीय क्वीन से बात करते हुए पुलिस कमांडर लूसी डी'ओरसी ने कहा कि बीते साल अक्टूबर में चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के अधिकृत ब्रिटेन दौरे के लिए इंतज़ाम करना बड़ा टेस्टिंग टाइम था। इस पर क्वीन को कहते सुना गया- 'वो अंबेसडर को लेकर बहुत रूखे थे।'

वीडियो में देखा जा सकता है कि एक अधिकारी की ओर से पुलिस कमांडर लूसी का परिचय क्वीन से कराया जाता है। साथ ही कहा जाता है कि यही ऑफिसर चीनी राष्ट्रपति के दौरे के वक्त पुलिस व्यवस्था के लिए ज़िम्मेदार थीं। इस पर क्वीन ने कहा- 'ओह! बैड लक'। अधिकारी ने ये भी कहा कि चीनी अधिकारियों ने उस दौरे के दौरान पुलिस कमांडर लूसी को खास तवज्जो नहीं दी थी।

जब लूसी ने क्वीन से पूछा कि क्या आप उस टेस्टिंग टाइम से अवगत है तो क्वीन ने 'हां' में जवाब दिया। लूसी ने उस घटना का हवाला दिया जब चीनी अधिकारी चीन में ब्रिटिश राजदूत बारबरा वूडवर्ड के साथ बैठक को बीच में ही छोड़कर चले गए थे। इस पर क्वीन ने कहा- 'वो असाधारण था।'

लूसी ने कहा कि 'ये बहुत रुखा और अराजनयिक था।'

बीजिंग में चीनी प्रवक्ता से जब क्वीन की टिप्पणी के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कुछ कहने से इनकार किया। लेकिन ये ज़रूर कहा कि चीनी राष्ट्रपति का ब्रिटेन दौरा बहुत कामयाब था।    

देखें वीडियो-

[embed]https://www.youtube.com/watch?v=YnFCOEbP_4Q[/embed]