डोकलाम विवाद के मिले मोदी-जिनपिंग, पंचशील समझौते पर साथ चलने की बात

श्यामेन (5 सितंबर): चीन के श्यामेन शहर में जारी ब्रिक्स सम्मेलन का आज आखिरी दिन है। ब्रिक्स सम्मेलन के आखिरी दिन अलग प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच मुलाकात और द्विपक्षीय बातचीत हुई। दोनों नेताओं के बीच ये मुलाकात एक घंटे से ज्यादा चली। डोकलाम में तकरीबन ढ़ाई महीने तक चली तनातनी के बाद यह पहली मौका था जब दोनों नेताओं के बीच द्विपक्षीय वार्ता हुई।

मुलाकात के दौरान चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने भारत के साथ पंचशील समझौते पर साथ चलने की बात कही है। उन्होंने कहा कि चीन भारत के साथ पंचशील समझौते के तहत अपने तमाम विवादों को दूर करेगा। जिनपिंग ने कहा कि भारत और चीन दो बड़े पड़ोसी देश हैं, इसके साथ ही हम दोनों दुनिया की सबसे बड़े और उभरते हुए देश भी हैं। जिनपिंग ने पीएम मोदी से कहा कि वह भारत के साथ मिलकर पंचशील समझौते के 5 सिद्धांतों पर साथ चलने को तैयार हैं।

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ द्विपक्षीय बैठक में पीएम मोदी ने कहा कि तेज गति से बदलते वैश्विक परिवेश में ब्रिक्स को और भी ताकतवर बनाने में ये सम्मेलन काफी मददगार होगा। पीएम मोदी ने इस दौरान गोवा में हुए ब्रिक्स सम्मेलन का भी जिक्र किया।