गेल का लारा पर बड़ा हमला, बताया, मेरी इस पारी से चिंता में थे

नई दिल्ली(13 जून):दुनियाभर के तूफानी बल्लेबाजों में शुमार वेस्टइंडीज के धुरंधर क्रिस गेल ने अपनी आत्मकथा में दावा किया है कि दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 2005 में उनकी 317 रन की बड़ी पारी के दौरान वेस्टइंडीज के लीजेंड क्रिकेटर ब्रायन लारा चिंता में थे।

सिक्स मशीन: आई डॉन्ट लाइक क्रिकेट.. आई लव इट नाम से प्रकाशित गेल ने अपनी आत्मकथा में कहा कि कुछ खिलाड़ी अपने रिकॉर्डों को लेकर फिक्रमंद रहते हैं। जब ब्रायन लारा उस मैच में चार रन के निजी स्कोर पर आउट हो गए थे, तब वह ड्रेसिंग रूम में बैठे थे और एक किताब पढ़ रहे थे। वह इस दौरान बाल्कनी में आए और उन्होंने स्कोरबोर्ड देखा, फिर अंदर चले गए। रामनरेश सरवन यह देख रहे थे और वह हैरान थे। लारा बार बार बाहर आते और स्कोरबोर्ड देखते क्योंकि मैं उनके रिकॉर्ड के करीब जा रहा था। वह और ज्यादा चिंता में नजर आ रहे थे।

गेल ने आगे लिखा, जब मैं लंच और चायकाल के लिए आया तो लारा ने मुझसे कुछ भी नहीं कहा। कोई सलाह नहीं, न ही यह कहा कि जमकर खेलो, न ही ‘टीम के लिए करो’ कहा। लारा के नाम नाबाद 400 रन का रिकॉर्ड दर्ज है और गेल अपनी उस पारी के दौरान 317 के स्कोर पर आउट हो गए थे। लारा ने इंग्लैंड के खिलाफ 2004 में यह रिकॉर्ड बनाया था। हालांकि गेल ने श्रीलंका के खिलाफ 2010 में दूसरी बार तिहरा शतक लगाया और 333 रन की शानदार पारी खेली थी।

गेल ने इस किताब में अपने अन्य कई अनुभव और खुद से जुड़ी बहुत सी बातें साझा की हैं। पेंगुइन रेंडम हाउस द्वारा प्रकाशित इस पुस्तक के सह लेखक टॉम फार्डिस हैं। गेल ने कहा कि लोगों को लगता है कि वह घमंडी हैं और उनका खेल के प्रति नजरिया सही नहीं है।

जमैका में जन्मे 36 वर्षीय गेल ने कहा कि शायद लोग चीजों को गलत समझते हैं। हो सकता है कि यह मेरा बल्लेबाजी करने का अंदाज हो। मैं बहुत से शॉट खेलता हूं और कभी कभी आउट भी हो जाता हूं। शायद लोग सोचते हैं कि मुझे फिक्र नहीं है। हो सकता है कि टेलीविजन पर ऐसा दिखता हो। मैं अपने शॉट खेलता हूं और आउट हो जाता हूं। जब मैं 40 रन के निजी स्कोर पर आउट होता हूं तो वे सोचते हैं कि मुझे चिंता नहीं है।

महिलाओं के साथ अपने संबंधों के बारे में गेल ने कहा कि लड़कियां तो मुझे प्यार करती हैं, मैं लड़कियों को प्यार करता हूं। मैं भी एक लडक़ा हूं और घमंडी तो कतई नहीं हूं। हम जमैका में ऐसे ही होते हैं, सटीक और ईमानदार। मैं लड़कियों के साथ काफी अच्छा हूं, गंभीर हूं। एक महिला को तारीफ सुनना पसंद होता है कि वह कैसी दिख रही है। मैंने यह बात काफी पहले सीख ली थी।

उन्होंने कहा कि मैं सिक्स मशीन हूं। ट्वंटी-20 में मुझसे दूसरे नंबर वाले क्रिकेटर से दोगुने छक्के लगाने वाला क्रिकेटर, ट््वंटी-20 का सबसे बड़ा स्कोरर, सर्वाधिक औसत और सर्वाधिक रन। ब्रायन लारा से ज्यादा वनडे शतक, इयान बॉथम से ज्यादा टेस्ट मैच और क्लाइव लॉयड से ज्यादा टेस्ट कैच। मैं हर दिन का आनंद लेता हूं और लोगों को खुश करता हूं।

आईपीएल के बारे में गेल ने लिखा, भीड़ से आवाज आ रही होती है, सिक्स, सिक्स, सिक्स। मैं एक मनोरंजन करने वाला खिलाड़ी हूं और इसलिए मैं छक्का उड़ाता हूं फिर दर्शक रोमांचित हो जाते हैं। आपको एक रन की जरूरत होती है लेकिन आप जानते हैं कि दर्शकों के सामने फिर से छक्का लगना चाहिए और जब मैं छक्का उड़ाता हूं तो दर्शक और ज्यादा रोमांचिक हो उठते हैं।