विराट ने खोला राज भारतीय टीम में क्यों कराई युवराज की वापसी

नई दिल्ली ( 14 जनवरी ): इंग्लैंड के खिलाफ तीन साल बाद वनडे और एक साल के बाद टी 20 सीरीज के लिए युवराज सिंह की भारतीय टीम में वापसी हुई है। युवराज की वापसी भारतीय टीम में क्यों हुई अब इस बात से पर्दा खुद टीम के कप्तान विराट कोहली ने उठा दिया है।

भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने बताया कि इंग्लैंड के खिलाफ युवराज को टीम में चुनने से पहले इस पर काफी विचार किया गया। हम मीडिल ऑर्डर में धोनी पर अतिरिक्त दबाव नहीं डालना चाहते थे और उन पर दबाव कम करने के लिए ही युवराज को टीम में शामिल किया गया। मैं उपरी क्रम में दबाव लेने के लिए तैयार था मगर मीडिल ऑर्डर में हमें एक ऐसे बल्लेबाज की जरूरत थी जो धोनी की तरह ही ज्यादा जिम्मेदारी ले सके अगर उपरी क्रम के बल्लेबाज फेल हो जाएं तो।

विराट ने कहा कि जून में होने वाले चैंपियंस ट्रॉफी से पहले हमें महज तीन वनडे मैच खेलने हैं। ऐसे में हम चाहते हैं कि टीम का संतुलन पहले से ही सही रहे जिससे कि हमें बाद में दिक्कत न हो। अगर हमें चैंपियंस ट्रॉफी से पहले ज्यादा वनडे मैच खेलने होते तो शायद हम अन्य खिलाड़ियों को भी ट्राइ कर सकते थे मगर ऐसा नहीं है। इस वजह से टीम का थिंक टैंक इस अहम सीरीज से पहले ही सही टीम चाहती है।

विराट ने बताया कि चैंपियंस ट्रॉफी से पहले हमारे पर ज्यादा वक्त नहीं है इस वजह से हम ज्यादा रिस्क नहीं ले सकते। पहले हमने रायडू के नाम पर विचार किया था मगर वो काफी समय से चोटिल हैं। युवराज इस वक्त फॉर्म में हैं और उन्होंने घरेलू सीजन में भी शानदार प्रदर्शन किया है। मीडिल ऑर्डर में धौनी और युवी जैसे अनुभवी बल्लेबाज की मौजूदगी से टीम की ताकत कई गुणा ज्यादा बढ़ जाएगी साथ ही केदार जाधव और हार्दिक पांड्या जैसे बल्लेबाजों को भी काफी कुछ सीखने को मिलेगा।