बदजुबानी के लिए मशहूर बोरिस जॉनसन बने ब्रिटिश विदेशमंत्री

नई दिल्ली (14 जुलाई): ब्रिटेन में बदजुबानी के लिए चर्चित रहे अलेक्जेंडर बोरिस डी जॉनसन नए विदेशमंत्री नियुक्त किए गए हैं। अलेक्जेंडर पहले विदेशियों को 'हबशी का बच्चा' और नरभक्षी तक कह चुके हैं। एक बार तो उन्होंने अमेरिका की पूर्व विदेशमंत्री और 2016 के राष्ट्रपति चुनाव में डेमोक्रैटिक पार्टी की संभावित उम्मीदवार हिलरी क्लिंटन को मेंटल हॉस्पिटल की सडिस्टिक नर्स तक कह दिया था।

रिपोर्ट के मुताबिक, यूनाइटेड किंगडम ऑफ द ग्रेट ब्रिटेन के नए विदेश मंत्री जॉनसन का यह परिचय है। इन्हें बोजो को नाम से भी जाना जाता है। बोरिस जॉनसन के राजनीतिक करियर को पंख तब लगा। जब इन्होंने ब्रेग्जिट के पक्ष में बड़ी सक्रियता के साथ कैम्पेन चलाया। टेरेसा मे का नाम आने से पहले बोरिस ब्रिटेन के पीएम रेस में भी शामिल थे। लेकिन बाद में वह पीएम की रेस के बाहर हो गए। 

ब्रिटेन की नई पीएम ने ही बोरिस को अपना विदेश मंत्री बनाया है। जॉनसन का जो इतिहास है, उसे ब्रिटेन की नई पीएम इंजॉय नहीं कर पाएंगी। सबसे आपत्तिजनक टिप्पणी उन्होंने डेली टेलिग्राफ में छपने वाले अपने कॉलम में की थी। जॉनसन ने इस कॉलम के लिए माफी मांग ली थी। लेकिन इसकी बाद भी उनकी नस्लवादी टिप्पणी थमी नहीं। 2016 में उन्होंने अपने कॉल में पपुआ न्यू गिनी के नागरिकों को नरभक्षी औऱ मुख्य हत्यारा करार दिया था।