चीन से सीमा विवाद बातचीत से सुलझ सकता है: राजनाथ सिंह

नई दिल्ली(29 सितंबर): चार दिवसीय उत्तराखंड दौरे के दूसरे दिन शुक्रवार को केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह देश के अंतिम गांव माणा पहुंचे और जवानों की हौसलाफजाई की। उन्होंने कहा कि वह दशहरा जवानों के साथ ही मनाएंगे। उत्साहित जवानों ने भारत माता की जय के नारे लगाते हुए कहा कि देश सेवा के लिए वे सदैव तत्पर हैं।

- डोकलाम विवाद के बाद पहली बार सीमा पर पहुंचे गृहमंत्री ने जवानों से बातचीत में कहा कि सेना और अर्धसैनिक बलों को सुविधा संपन्न बनाने के लिए सरकार कृत संकल्प है। सीमा पर अत्यधिक ऊंचाई पर तैनात सैनिकों को हल्के कपड़े दिए जाएंगे।

- उन्होंने जवानों को दीपावली और दशहरे की अग्रिम बधाई देते हुए कहा कि मैंने दशहरे पर सीमा पर जाना इसलिए चुना क्योंकि हमारे जवान देश की रक्षा के लिए परिवार से दूर रहते हैं। गृहमंत्री जवानों के साथ करीब एक घंटा रहे।

- इससे पहले बदरीनाथ में पत्रकारों से बातचीत में राजनाथ सिंह ने कहा कि डोकलाम विवाद अब बीते दिनों की बात है। विवाद बातचीत के जरिये सुलझ चुका है। भारत और चीन के बीच सीमा विवाद कोई बड़ी समस्या नहीं है। सीमा पर हालात सामान्य हैं। उन्होंने कहा कि चीन के साथ सीमा विवाद बातचीत से सुलझ सकता है।