रेलवे जारी करेगा नया ऐप, इन तमाम सुविधाओं से होगा लैस

नई दिल्ली (6 अक्टूबर): अगर आप रेल में सफर करते हैं तो यह खबर आपके लिए बहुत ही उपयोगी है। रेल यात्रियों को सहज यात्रा का अनुभव प्रदान करने के लिए भारतीय रेल अपने मोबाइल ऐप में सुधार करने की योजना बना रहा है। इस ऐप के जरिए रेलवे अपने उपभोक्ताओं को 'सभी यात्री सुविधा' मुहैया करा सकेगा।

यह होंगी सुविधाएं... इसमें पूरी यात्रा टिकट से लेकर टैक्सी बुकिंग तक, खाने का पूर्व आदेश, कुली सेवाओं के लिए आवेदन, आराम करने के लिए कमरा, बिस्तर की चादर, रेल डिब्बे में सफाई की कमी को लेकर शिकायत, डिजिटल मनोरंजन हासिल करने, होटल में कमरा रिजर्व करने, रेल टिकट में प्रतीक्षा सूची में रहने पर हवाई जहाज के लिए टिकट आरक्षित करवाने सहित अन्य सेवाओं की सुविधाओं का ध्यान रखा जाएगा।'

आपातकाल में पुलिस तक पहुंच... इस ऐप में तीन चरणों में बदलाव होंगे। तीसरे और आखिरी चरण में चिकित्सा सुविधाओं की सहूलियत, आपातकाल में रेल यात्री को पुलिस से जोड़ने और रेलवे स्टेशनों पर पार्किंग उपलब्ध कराने में भी मदद मुहैया कराने की योजना है।

रेलवे को भी फायदा... अपनी डिजिटल ऐसेट्स से कमाई करने की दिशा में उठाए गए कदम के तहत रेलवे की इस पहल से सालाना 500 करोड़ रुपये की आमदनी की आस है। रेल मंत्रालय को उम्मीद है कि इस तरीके से वह भाड़े के अलावा दूसरे मद से कमाई बढ़ा सकता है। रेलवे के कुल रेवेन्यू में गैर भाड़ा मद से हुई आमदनी का योगदान महज 5% है।