जयपुर में मिले 27 जीवित बमों को किया गया नष्ट

केजे श्रीवत्सन, जयपुर (8 फरवरी): कनकपुरा डिपो के पास ढाई वर्षों से गड़े 27 जीवित बम और युद्धक विस्फोटक को पुलिस अपने वाहनों में लादकर महाजन फील्ड फायरिंग रेंज बीकानेर ले आई, जिसको सैन्य विशेषज्ञों ने महाजन रेन्ज में विस्फोट कर नष्ट कर दिया।

19 जुलाई 2014 को परबतसर की यंत्रा स्टील्स प्राईवेट लिमिटेड द्वारा सिंगापुर की सन एग्रो इन्टरनेशनल प्राईवेट लिमिटेड के कन्टेनर अफ्रीकी देश अंगोला से आयात किए थे। उक्त आयातित 13 कन्टेनर मून्दड़ा बन्दरगाह से मालगाड़ी में दिनांक 26 जुलाई 2014 को कनकपुरा डिपो पर पहुंचे। दिनांक 2 जुलाई 2014 को उक्त कन्टेनर खुलवाकर चैक किए तो उसमें स्क्रेप के साथ 27 बम और विस्फोटक पाए गए।

पुलिस विभाग और सेना के बम निरोधक दस्ते द्वारा कनकपुरा डिपो के पास जमीन में गड्ढा खुदवाकर उक्त बमों को सुरक्षित गाड़कर गार्ड लगवाई गई। इन जिन्दा बमों का जयपुर में निस्तारण/नष्टीकरण संभव नहीं था, क्योंकि ये लाइव वार एक्सप्लोजिव श्रेणी के बम थे।

पुलिस गार्ड की निगरानी में 2 पुलिस वाहन युद्धक सामग्री लेकर महाजन फील्ड फायरिंग रेन्ज पहुंचे। दोपहर में महाजन रेन्ज पर 427 इंजिनीयरिंग ब्रिगेड के लेफ्टिनेन्ट कर्नल गिल और ले कर्नल आनन्द गिरी के सुपरविजन में विस्फोटकों को नष्ट कर दिया गया।