यूपी के भदोही में पटाखा करोबारी के मकान में विस्फोट, 10 की मौत, कई घायल



न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (23 फरवरी): उत्तर प्रदेश के भदोही के चौरी क्षेत्र के रोटहां गांव में शनिवार की दोपहर पटाखा कारोबारी के घर संदिग्ध परिस्थितियों में विस्फोट हो गया।  विस्फोट इतना भीषण था कि पूरा मकान धमाके में ध्वस्त हो गया। वहीं आसपास के मकान भी विस्‍फोट होने के बाद चटक गए। विस्‍फोट की वजह से आसपास का इलाका धमाके से थर्रा उठा। जिसे भी जानकारी हुई माैके की ओर अनहोनी की आशंका में दौड़ पड़ा। हादसे में चार लाेगों की मौत हो गई जबकि दर्जन भर लोग घायल हो गए। 

भदोही के चौरी क्षेत्र के रोटहां गांव निवासी इरफान मंसूरी पटाखों को बनाने और बेचने का काम करता था। उसने अपने मकान में ही पटाखों की दुकान खोल रखी थी। वहीं, ग्रामीणों ने मौके पर पहुंच कर मलबे से चार लोगों के शव निकाले हैं।  प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार इरफान मंसूरी के मकान से सटे हुए दो और घर इस विस्फोट में ढह गए है। विस्फोट इतना प्रबल था कि घरों की दीवारें 400 मीटर दूर जा कर गिरी। अभी मलबे में लगभग 10 लोगों के दबे होने की आशंका है।

शासनिक अधिकारियों के पहुुंचने से पूर्व ही स्‍थानीय लोगों ने अपने स्‍तर पर ही राहत और बचाव कार्य शुरु कर दिया और हादसे में प्रभावित लोगों को बाहर निकाला। हादसे के बाद सड़क पर यातायात बाधित हो गया, वहीं सुरक्षा कारणों से लोगों को मौके पर जाने से भी रोक दिया गया है। सुरक्षा दस्‍ते भी हादसे की वजहाें की पड़ताल करने के लिए मौके पर पहुंच कर जांच पड़ताल में जुट गए हैं। यातायात बहाली के लिए दोपहर डेढ़ बजे सड़क पर फैले मलबे को साफ करने के लिए जेसीबी बुला ली गई। इसके बाद हादसा स्थल को सुरक्षा एजेंसियों ने अपने नियंत्रण में लेकर यातायात बहाल कर दिया।