ब्रुसेल्स एयरपोर्ट-मेट्रो धमाका, 34 की मौत

नई दिल्ली (22 मार्च):  बेल्जियम की राजधानी ब्रुसेल्स एयरपोर्ट पर एक के बाद एक दो कई धमाके हुए हैं, मिली खबर के अनुसार, एयरपोर्ट पर हुए धमाके में 14 लोग मारे गये हैं और 170 लोग घायल हुए हैं। वहीं यूरोपीय संघ के संस्थानों के मेट्रो स्टेशन पर भी धमाका हुआ, जिसमें 20 लोगों की मौत हुई है। बेल्जियम के सरकारी सूत्रों ने बताया कि आतंकवादी हमला दो आत्मघाती हमलावरों ने किया था। विस्फोट स्थल से तीन सुसाइड बेल्ट भी मिली हैं। 

विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज ने ट्वीट करके बताया कि इस हादसे में किसी भारतीय के हताहत होने की कोई जानकारी नहीं है। हां, सिर्फ जेट एयरवेज की एक महिला कर्मचारी घायल हुई है, जिसे अस्‍पताल में भर्ती करा दिया गया है।

यह धमाका पेरिस हमले के आरोपी आतंकी अब्दुल सलाम की गिरफ्तारी के बाद हुआ है। सुरक्षा एजेंसियों के पास ऐसी सूचनाएं पहले से थीं कि अब्दुल सलाम के कछ साथी पेरिस स्टाइल में किसी आतंकी घटना को अंजाम दे सकते हैं।

धमाकों के बाद एयरपोर्ट को पुरी तरह से खाली करा दिया है और विमानों को यहां पर उतरने के लिए मना कर दिया गया है। मिल रही जानकारी के अनुसार, एयरपोर्ट पर कुछ जिंदा बम भी बरामद किए गए हैं। हालांकि अभी इस बारे में कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई।

आपको बता दें कि ब्रुसेल्‍स में भारत यूरोपिय यूनिय का समिट होना था जिसके लिए भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को 30 मार्च को यहां पहुंचेंगे।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, ब्‍लास्‍ट से पहले गोलियों की भी आवाज सुनाई गई थी।