Republic Day Special: बड़े पर्दे पर इस साल रीयल लाइफ हीरोज की कहानी उतारेंगे बॉलिवुड के सितारें

ऩई दिल्ली (26 जनवरी): 67वें गणतंत्र दिवस पर आज हम सलाम कर रहे हैं उन रियल लाइफ हीरोज़ को जिन्होंने अपनी मेहनत और दम से देश का नाम दुनिया भर में रोशन किया है। कभी इन्होंने देश के लिए तो कभी देश ने इनके लिए हर मुमकिन प्रयास किया और उस पर हमारे बॉलिवुड स्टार्स कि जिन्होंने इन रियल हिरोज़ की अनकही-अनसुनी कहानी को बड़े पर्दे पर उतारा। ताकि दुनिया इनकी कहानी को देखे और जाने।

इस साल 2016 में ऐसी कई फिल्में आ रही हैं जो आपको वक्त-वक्त पर इन रियल हीरोज़ से रु-ब-रु करवाएंगी। साथ ही नज़र डालेंगे सिनेमा के इन्हीं चमचमाते सितारों के कुछ निराले कामों पर।

1- अक्षय कुमार स्टारर 'एयरलिफ्ट'

इस साल 26 जनवरी के मौके पर देशभक्ति के जज़्बे को अपने दिल में ज़िंदा रखने के लिए अक्षय कुमार स्टारर 'एयरलिफ्ट' से बेहतर कोई फिल्म नहीं है। जिसने अपने ही देश की जानबाज़ी का एक ऐसा किस्सा सामने रख दिया है, जिसे हम में से कितने ही भारतीय इससे पहले जानते तक नहीं थे।

साल 1990 में जब इराक ने कुवैत पर हमला किया उस दौरान भारत ने कुवैत में फंसे अपने 1 लाख 70 हज़ार भारतीयों को बचाया और उन्हें वापस वतन लेकर आए। आपको बता दें कि एयर इंडिया का यह मिशन गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दुनिया के सबसे बड़े ह्युमन इवेक्यूशन के रूप में दर्ज किया गया है।

2- सोनम कपूर स्टारर 'नीरजा'

सिर्फ 23 साल की उम्र में पेनएएम 73 की सीनियर फ्लाइट क्रू मेंबर नीरजा भनोत ने अपनी जान की परवाह किए बगैर 359 यात्रियों की जान बचाई थी और अब नीरजा के शहीद होने के लगभग 30 साल बाद डायरेक्टर राम माध्वानी की फिल्म 'नीरजा' के ज़रिए उस जाबाज़ और निडर लड़की को श्रंद्वाजलि दी जा रही है। इस फिल्म में निरजा भनोट की किरदार सोनम कपूर निभा रही हैं।

3- सुशांत सिंह राजपूत स्टारर 'एम एस धोनी: द अनटोल्ड स्टोरी'

एक बार नहीं कई बार भारतीय क्रिकेटर महेन्द्र सिंह धोनी ने देश का नाम दुनिया भर में रोशन किया है। क्रिकेट की दुनिया में अपनी कप्तानी और बल्ले का दम दिखाकर धोनी ने सामने खड़ी टीम को ख़ूब धोया है।

भारत के सबसे मशहूर क्रिकेट कप्तानों के रुप में धोनी का नाम पूरी दुनिया में रोशन है। यही वजह है कि अपनी फिल्ड के इस रीयल हीरो की कहानी को भी सिल्वर-स्क्रीन पर उतारने की तैयारी शुरु हो चुकी है।

धोनी पर बन रही बायोपिक फिल्म 'एम एस धोनी: द अनटोल्ड स्टोरी' में धोनी के क्रिकेटर बनने की कहानी को दुनिया के सामने रखा जाएगा। माही की लाइफ में आए हर उस उतार-चढ़ाव को फिल्म में डाला जाएगा, जिसके दम पर धोनी आज यहां इस मुकाम पर है। फिल्म में धोनी का किरदार सुशांत सिंह राजपूत निभा रहे हैं।

4- आमिर खान स्टारर 'दंगल'

सिल्वर स्क्रीन के हीरो आमिर भी बने नज़र आएंगे भारत के दंगल के रियल हीरो और इसके लिए उन्होंने चुना है महावीर सिंह फोगत को।

दरअसल, महावीर सिंह फोगत की असल पहचान है उनकी दोनों बेटियां गीता और बबिता फोगत। जिन्हें बचपन से ही दंगल का वीर बनाने के लिए महावीर ने अपना सबकुछ झोक दिया और आज गीता और बबिता देश की शान हैं। जहां गीता फोगत ने देश के लिए वुमन रेस्लिंग में पहला गोल्ड मेडल अपने नाम किया तो बबिता ने ब्रोंज मेडल।

देश के लिए अपनी बेटियों को तैयार करने वाले महावीर की इसी गांथा को आमिर डायरेक्टर नितेश तिवारी की फिल्म दंगल से सिनेमा के पर्दे पर इस साल उतारेंगे। अपने देश के इस रियल हीरो को पूरा सम्मान देते हुए आमिर ने अपनी फिल्म के पहला क्लैप शॉट भी महावीर सिंह फोगत के हाथों करवाया और फिल्म की पूरी कहानी भी उनके नाम कर दी है।

5- प्रियंका चोपड़ा स्टारर  'जय गंगाजल'

पुलिस फोर्स के रियल हीरोज़ को प्रियंका चोपड़ा भी अपनी फिल्म 'जय गंगाजल' से करेंगी सलाम। इस फिल्म में प्रियंका पुलिस ऑफिसर आभा माथुर बनकर कर रही हैं देश से भ्रष्टाचार को साफ करने का काम।

प्रिंयका पहले भी कई प्ररेणादायक फिल्मों का हिस्सा बन चुकी हैं। लेकिन, इस बार खाकी वर्दी पहनकर प्रियंका सिस्टम के अंदर औऱ बाहर मौजूद भष्ट्र लोगो से लोहा लेंगी, और अपनी देशभक्ति की भावना से दर्शका को इंस्पायर करेंगी।