भारत से जापान पहुंची बलेनो, अगले महीने होगी लॉन्च

 

नई दिल्ली (10 फरवरी) :  प्रीमियम हैचबैक बलेनो के साथ मारूति एक नई राह पर बढ़ रही है। लॉन्चिंग से पहले और लॉन्चिंग के बाद सुर्खियों में रही बलेनो जापान जा पहुंची है। अगले महीने लॉन्च के साथ ही जापान की सड़कों पर भारत में बनी बलेनो दौड़ती नज़र आएगी।

मारूति ने गुजरात स्थित प्लांट में तैयार 1800 बलेनो के पहले बैच को जापान निर्यात किया है। भारतीय ऑटो सेक्टर में यह पहली बार है कि भारत में बनी कार जापान को एक्सपोर्ट की गई है। अब कंपनी की योजना इस कार को यूरोप में भी निर्यात करने की है।

घरेलू बाजार में मारूति बलेनो काफी सफल रही है। इसने अपनी प्रतियोगी हुंडई एलीट आई-20 को कड़ी टक्कर दी है। दिसम्बर महीने में बिक्री के मामले में बलेनो ने आई-20 को पीछे छोड़ नम्बर वन का खिताब भी अपने नाम किया। हालांकि कम पावरफुल इंजन के चलते मारूति बलेनो को कुछ आलोचना भी मिली। लेकिन कंपनी ने ऑटो एक्सपो में एक लीटर के बूस्टरजेट इंजन वाली बलेनो आरएस को पेश कर यह संकेत दिए कि जल्द ही पावरफुल कार बाजार में होगी। यह टर्बोचार्ज्ड बूस्टरजेट इंजन 110 हॉर्सपावर की ताकत देता है। इसका टॉर्क भी कहीं ज्यादा है।

सुज़ुकी मोटर कॉर्पोरेशन के अध्यक्ष टी. सुज़ुकी ने कहा “मुझे पूरा भरोसा है कि बलेनो ‘मेक इन इंडिया’ की एक सफल कहानी बनेगी, जो कंपनी को शोहरत और मजबूती देगी।”

मौजूदा बलेनो दो इंजन ऑप्शन के साथ आती है। डीज़ल वेरिएंट में 1.3 लीटर इंजन दिया गया है, जो 74बीएचपी की पावर और 190एनएम का टॉर्क जनरेट करता है। पेट्रोल वेरिएंट में 1.2लीटर इंजन दिया गया है, जो 83बीएचपी की पावर और 115एनएम का टॉर्क देता है।

भारत से जापान पहुंची बलेनो, अगले महीने होगी लॉन्च

कार देखो