आप भी करवाएं मसाज, दूर होगी ये बीमारियां...

नई दिल्ली (17 जनवरी): इस भाग-दौड़ की इस जिंदगी में लोग खुद अपने लिए वक्त नहीं निकाल पाता,अपने शरीर का उपेक्षा करने लगता है। लेकिन ये सेहत के लिए ठीक नहीं है। तमाम लोगों को योग और व्यायाम के साथ-साथ अपने लिए कुछ वक्त निकालना चाहिए। ऐसा नहीं करने पर एक उम्र के बाद लोग कई तरह की बीमारियों का शिकार हो जाते हैं।

फीजिकली और मेंटली फीट रहने के लिए योग और व्यायाम के साथ-साथ शरी का मसाज भी जरूरी है। मसाज से आप कई तरह की बीमारियों से आसानी से छुटकारा पा सकते हैं। बॉडी और माइंड को परफेक्ट रखने लिए मसाज बहुत जरूरी है।

मसाज के फायदे...

- वजन करने में भी मसाज कारगर साबित होता है। मसाज से आपके लुक में भी निखार आता है। दरअसल, मसाज से बॉडी फ्लो में आती है और ब्लड फ्लो बेहतर होता है। इसके साथ ही स्किन में भी टाइटनेस रहती है।

- मसाज से क्रोनिक पेन की कम और खत्म होता है। दरअसल बहुत से लोगों को शोल्डर, नेक और बैक में दर्द की शिकायत रहती है। मसाज से मसल्स रिलैक्स होती है। मसल्स पर दबाव पड़ने से सरकुलेशन इंप्रूव होता है।

- मसाज करने से माइंड को रिलीफ मिलता है और डिप्रेशन के साथ-साथ स्ट्रेस भी कम होता है। टेंशन, एंजाइटी और डिप्रेशन से बचने के लिए नियमित मसाज करवाना चाहिए। मसाज करने से हैप्पी हार्मोन एंडोर्फिन रिलीज होता है। साथ ही ये स्ट्रेस हार्मोन कोर्टिसोल को डिक्रीज करता है।

- यदि आपको नींद आने की समस्या है या नींद डिस्टर्ब होती है तो आपको मसाज करवानी चाहिए। इससे नींद की समस्याएं भी दूर होंगी और नींद भी बेहतर आएगी।

- मसाज करने से इम्यून सिस्टम स्ट्रांग होता है। मसाज से अक्सर होने वाले कोल्ड और खांसी से आराम मिल सकता है। मसाज से व्हाइट ब्ल्ड सेल्स बढ़ जाते हैं जो कि इम्यून सिस्टम को डिजीज से लड़ने के लिए प्रीपेयर करते हैं।

- नियमित मसाज करने से ब्लड प्रेशर की समस्या से निजात पाई जा सकती है। जो लोग हाइपरटेंशन के शिकार होते हैं। उन्हें मसाज जरूर लेते रहना चाहिए।

- काम के बोझ और टेंशन में लोगों को अक्सर सिरदर्द और माइग्रेन की समस्या होने लगती है। अगर आप भी इन सबसे निजात पाना चाहते हैं तो मसाज करवाते रहें।