6 हजार करोड़ रुपए की मनी लॉन्ड्रिंग मामले में 2 गिरफ्तार


नई दिल्ली(29 मार्च): बैंक ऑफ बड़ौदा (बीओबी) में 6000 करोड़ रुपए के मनी लॉन्ड्रिंग मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने 2 लोगों को गिरफ्तार किया है। अधिकारियों के अनुसार कारोबारी मनमोहन सिंह और गगनदीप सिंह को मंगलवार देर रात प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्‍ट के तहत गिरफ्तार किया गया। इन्‍हें बुधवार को कोर्ट में पेश किया जाएगा।


कारोबारियों पर आरोप है कि उन्होंने बैंक अशोक बिहार शाखा के जरिए संदिग्ध मुखौटा कंपनियों का उपयोग कर कथित तौर पर 300 करोड़ रुपए विदेशी ठिकानों पर भेजे। पिछले साल यह मामला सामने आया और इसकी जांच प्रवर्तन निदेशालय तथा सीबीआई द्वारा की जा रही है। इस मामले में ईडी पहले ही 4 लोगों को गिरफ्तार कर चुका है।  


पिछले साल मनी लॉन्ड्रिंग का मामला सामने आया था, जिसमें 12,357 करोड़ रुपए विदेश में भेजे गए थे। सबसे बड़ी रकम बीओबी से भेजी गई। ईडी की जांच के अनुसार इस बैंक की दिल्ली स्थित अशोक बिहार ब्रांच से 6,000 करोड़ रुपए भारत से बाहर भेजे गए।


इसके अलावा, गुजरात में आई.सी.आई.सी.आई. बैंक की एक ब्रांच ने 5,395.75 करोड़ और महाराष्ट्र में ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स की एक ब्रांच से जुड़े 2 मामलों में 56.51 करोड़, जबकि इसी बैंक की उत्तर प्रदेश स्थित एक ब्रांच से 600 करोड़ रुपए बाहर भेजे गए। इनसे जुड़े मामले 2014 और 2015 में दर्ज किए गए। वहीं इंडसइंड बैंक केस इसी साल दर्ज किया गया, जिससे 304.35 करोड़ रुपए देश से बाहर भेजे गए।