ये है बीएमडब्ल्यू की सबसे छोटी लग्ज़री सेडान 1-सीरीज़, चीन में हुई शो-केस

जर्मन कार कंपनी बीएमडब्ल्यू ने चीन में अपनी 1-सीरीज़ सेडान से पर्दा उठा दिया है। यह कंपनी की सबसे छोटी और कम कीमत वाली फोर डोर सेडान है। इस बेबी बीएमडब्ल्यू को फिलहाल सिर्फ चीनी बाजार के लिए ही तैयार किया गया है। भारत में यह कब तक आएगी या आएगी भी नहीं यह कहना अभी मुश्किल है। वैसे अगर बीएमडब्ल्यू इसे कम कीमत पर यहां लॉन्च करती है तो यह अच्छा कदम साबित होगा। भारत में यह ऑडी की ए-3 को कड़ी टक्कर देगी। फिलहाल ऑडी ए-3, बीएमडब्ल्यू की ही 1-सीरीज़ हैचबैक को मुकाबले में पछाड़ती आई है। 

डिजायन और फीचर्स की बात करें तो 1-सीरीज़ सेडान में बीएमडब्ल्यू की हर एक चीज़ को शामिल किया गया है। इसमें कंपनी की हॉलमार्क किडनी ग्रिल, डे-टाइम रनिंग लाइटों के साथ एलईडी हैडलैंप्स दिए गए हैं। छोटी होने के बावजूद इसके डिजायन या लुक्स में कहीं भी समझौता नहीं किया गया है। इसे भी यूकेएल प्लेटफॉर्म पर तैयार किया गया है, इसी प्लेटफॉर्म पर मिनी कंट्रीमैन बनी है।

इंजन ऑप्शन के बारे में फिलहाल कंपनी ने कुछ नहीं कहा है। लेकिन उम्मीद की जा सकती है कि इसमें 1.5 लीटर का 18आई पेट्रोल इंजन दिया जा सकता है। यह इंजन 136 पीएस की ताकत देता है। वहीं डीज़ल में 18 डी इंजन दिया जा सकता है। 2.0 लीटर के इस इंजन की ताकत 150 पीएस है। उम्मीद है कि कंपनी इसका हाईपरफॉर्मेंस एम स्पोर्ट वर्जन भी ला सकती है। इंजन के लिहाज़ से भी यह बेबी लग्ज़री सेडान भारतीय बाजार के लिए एकदम परफेक्ट है। यह कंपनी को भारत में बिक्री के अच्छे आंकड़े दे सकती है।

कारदेखो

ये है बीएमडब्ल्यू की सबसे छोटी लग्ज़री सेडान 1-सीरीज़, चीन में हुई शो-केस