दिल्लीवालों को गीगाबाइट स्पीड से मिलेगा फ्री इंटरनेट, ब्लूप्रिंट जारी

b

नई दिल्ली (25 जून): आप अगर दिल्ली में रहते हैं तो जल्द आप मुफ्त वाई-फाई का इस्तेमाल कर पाएंगे। दिल्ली सरकार ने चुनावों में मुफ्त वाई-फाई देने का जो वादा किया था, उसका ब्लूप्रिंट जारी कर दिया है। सबसे पहले साल के आखिर तक इस योजना की शुरुआत पूर्वी दिल्ली से होगी।

सरकार इस साल के आखिर तक दिल्लीवालों को मुफ्त वाई-फाई की सेवा प्रदान करेगी। हालांकि इसकी शुरुआत पूर्वी दिल्ली से की जाएगी। इसके लिए पूर्वी दिल्ली के 500 से ज्यादा स्थानों को वाई-फाई जोन बनाया जाएगा। इससे लोग रोजाना एक निश्चित सीमा तक इंटरनेट का उपयोग कर पाएंगे। दिल्ली के डायलॉग एंड डेवलपमेंट कमीशन (डीडीसी) के उपाध्यक्ष आशीष खेतान ने इसकी जानकारी दी है।

दरअसल दिल्ली सरकार ने विधानसभा चुनावों में फ्री वाई-फाई देने का वादा किया था। अब वो अपने वादे को पूरा करने का प्लान तैयार कर रही है। इस योजना में पहले से चुनी गई 571 जगहों के आसपास तीन हजार हॉट स्पॉट बनाए जाएंगे। इसके जरिए एक बार में 120 लोग हाईस्पीड इंटरनेट का इस्तेमाल कर सकेंगे। इसके तहत एक व्यक्ति भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) की तरफ से तय सीमा के मुताबिक दैनिक औसत इस्तेमाल कर पाएगा। साथ ही सरकार ने पूरे शहर में एक फाइबर ऑप्टिक नेटवर्क बिछाने का भी फैसला किया है। इसके तहत दिल्लीवालों को गीगाबाइट स्पीड से इंटरनेट की सुविधा मिल पाएगी। पूर्वी दिल्ली के बाद बाकी इलाकों में भी इस योजना की शुरुआत की जाएगी।