65,250 करोड़ रुपये के कालेधन का हुआ खुलासा, सरकार को टैक्स के रूप में मिलेंगे 29,362 करोड़

नई दिल्ली (1 अक्टूबर): वित्त मंत्री अरुण जेटली ने आय घोषणा योजना (IDS) के परिणामों पर प्रेस कॉन्फ्रेंस कर जानकारी दी। जेटली ने बताया कि आय घोषणा योजना के तहत 65,250 करोड़ रुपये कालेधन का खुलासा हुआ है, जिसमें सरकार को 29,362 करोड़ रुपये बतौर टैक्स के रूप में मिलेंगे।

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि आय घोषणा योजना (IDS) के तहत 64,275 लोगों ने 65,250 करोड़ रुपये की ब्लैक मनी की घोषणा की। हो सकता है अच्छी तरह गणना के बाद यह आंकड़ा बढ़ सकता है।

जेटली ने दी यह अहम जानकारी... - आय घोषणा योजना (IDS) कोई इम्यून स्कीम नहीं है। - ब्लैक मनी के तहत खुलासा की गई राशि औसतन एक करोड़ रुपये है। - HSBC की लिस्ट से तकरीबन 8,000 करोड़ रुपयों का टैक्स असेसमेंट पूरा हो गया है। - अभी जो आंकड़े मैं दे रहा हूं , रिवीजन के बाद वे बदल भी सकते हैं।

जेटली ने कहा कि उनकी सरकार ने टैक्स चोरी रोकने के लिए कई कदम उठाए। उन्होंने कहा कि 1 जून को आय घोषणा योजना शुरू की गई जो 30 सितंबर 2016 की आधी रात को खत्म हो गई। कुल मिलाकर इस स्कीम को अच्छा रेस्पॉन्स मिला है। जिन लोगों ने ब्लैक मनी की घोषणा की है उन्होंने अपनी संपत्ति पर कुल 45 पर्सेंट टैक्स दिया है।