राज्यसभा में कांग्रेस को पछाड़ सबसे बड़ी पार्टी बनी भाजपा

नई दिल्ली ( 4 अगस्त ): राज्यसभा में कांग्रेस पार्टी के वर्चस्व के 65 साल के इतिहास को बीजेपी ने तोड़ दिया। मध्य प्रदेश के सम्पतिया उइके ने जैसे ही सदस्यता ग्रहण की बीजेपी के राज्यसभा में 58 सदस्य हो गए और वह कांग्रेस पार्टी के 57 सदस्यों से एक सदस्य की संख्या से आगे हो गई। नरेंद्र मोदी सरकार के मई 2014 में सत्ता में आने के बाद यह पहला मौका है जब राज्यसभा में भगवा पार्टी के सबसे ज्यादा सांसद हैं। वहीं, सबसे बड़ी पार्टी होने के बाद भी बीजेपी 245 सीटों वाली राज्यसभा में बहुमत से अभी भी काफी पीछे है।  

वैसे कांग्रेस पार्टी 2018 तक राज्यसभा में सबसे बड़ी पार्टी के रूप में रहती लेकिन उसके दो सदस्यों की मृत्यु के बाद इस साल उसके सदस्यों की संख्या कम हो गई। उइके का चुनाव निर्विरोध हो गया। वह केंद्रीय मंत्री अनिल माधव दवे के स्थान पर राज्यसभा पहुंची हैं। दवे का निधन इसी साल मई में हो गया था।

अगले मंगलवार को राज्यसभा की 9 सीटों के चुनाव होने हैं। इनमें से 6 पश्चिम बंगाल से हैं और तीन गुजरात से हैं। इस चुनाव से बीजेपी की बढ़त पर कोई असर नहीं पड़ेगा। बीजेपी को उम्मीद है कि वह दो सीटें गुजरात की जीत जाएगी और तीसरी सीट पर वह कांग्रेस के अहमद पटेल को जीतने नहीं देना चाहती।