बीजेपी एमएलसी का दावा- न दलित, न आदिवासी, मुसलमान थे हनुमान



न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (20 दिसंबर): यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ द्वारा हनुमान की जाति बताए जाने पर मचा बवाल अभी थमा नहीं था कि बीजेपी के एक एमएलसी ने हनुमान को मुसलमान बता दिया है। बीजेपी एमएलसी बुक्कल नवाब ने कहा कि हनुमान जी मुस्लिम थे। इसलिए मुसलमानों के नाम हनुमान की तरह रखे जाते हैं। रहमान, रमजान, फरहान, सुलेमान, सलमान, जिशान, कुर्बान ये जितने भी नाम रखे जाते हैं, वो करीब-करीब उन्हीं पर रखे जाते हैं।




हनुमान को दलित बताए जाने के विवाद का जिक्र करते हुए बीजेपी विधायक ने कहा, 'हनुमान जी को जाति-धर्म में बांटने की बात होती है, लेकिन हकीकत यह है कि वो पूरे विश्व और हर मजहब के थे।हमारा मानना है कि हनुमान जी मुस्लिम थे। इसलिए मुसलमानों के अंदर जो नाम रखा जाता है, वो हनुमान शब्द से मिलता जुलता होता है।' उन्होंने यह भी कहा कि हनुमान से मिलते जुलते नाम सिर्फ इस्लाम में ही रखे जाते हैं।










इससे पहले राजस्थान विधानसभा चुनाव के दौरान जनसभा को संबोधित करते हुए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हनुमान को दलित बताया था, जिसको लेकर जमकर विवाद हुआ था। कांग्रेस समेत तमाम विपक्षी पार्टियों और साधु-संतों ने इस पर विरोध जताया था। इसके बाद सीएम योगी को इस पर सफाई भी देनी पड़ी थी। उन्होंने अपनी सफाई में कहा था, 'मैंने हनुमान की जाति नहीं बताई थी। देवत्व इंसान के कृतित्व में समाहित होता है। किसी भी जाति का व्यक्ति देवत्व प्राप्त कर सकता है।