बीजेपी के 5 सूबों में नए सिपहसालार; यूपी में मौर्य, कर्नाटक में येदियुरप्पा

नई दिल्ली (8 अप्रैल): भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के वरिष्ठ नेता बीएस येद्दुरप्पा को कर्नाटक में पार्टी का नया प्रदेश अध्यक्ष बनाया गया है। गौरतलब है, 2011 में भ्रष्टाचार के आरोपों में येद्दुरप्पा को 21 दिनों के लिए जेल भेजा गया था। कर्नाटक के अलावा 4 अन्य राज्यों में भी पार्टी ने कमान दूसरे नेताओं के हाथों में सौंपी है।

टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, पार्टी ने शुक्रवार को युगादी पर्व के मौके पर यह घोषणा की। यह चौथी बार है जब येद्दुरप्पा पार्टी की कमान सम्हाल रहे हैं। इसके अलावा अन्य राज्यों में पार्टी कमान जिन नए लोगों को सौपी गई है, उनमें ये लोग शामिल हैं।

गौरतलब है, येद्दुरप्पा ने 2012 में पार्टी की तरफ से उन्हें मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने के लिए मजबूर किए जाने पर बीजेपी का साथ छोड़ दिया था। उनपर भ्रष्टाचार के आरोप लगे थे। इसके बाद उन्होंने एक नई पार्टी बनाई थी। इसके बाद उन्हें दो सप्ताह के लिए भ्रष्टाचार के आरोपों में जेल भेजा गया था।

नरेंद्र मोदी के बीजेपी का अभियान संभालने के बाद 2013 में वह पार्टी में आम चुनाव के वक्त फिर शामिल हो गए थे। इसके बाद उन्हें नेशनल बीजेपी का वाइस प्रेसीडेंट बनाया गया था। लेकिन येद्दुरप्पा को राष्ट्रीय राजनीति में रुचि नहीं थी। वह प्रदेश की राजनीति के लिए काफी उत्सुक बने रहे।

येद्दुरप्पा प्रहलाद जोशी का स्थान लेंगे। जिनका कार्यकाल अक्टूबर में खत्म हो गया था। लेकिन बीजेपी ने वैकल्पिक नेता ना मिलने पर उनका कार्यकाल बढ़ा दिया था।

येद्दुरप्पा के नाम पर कर्नाटक हाईकोर्ट के उनके खिलाफ 15 मामलों में सुनवाई को रद्द करने के बाद विचार किया गया। लोकायुक्त की तरफ से उनके खिलाफ 15 एफआईआर दर्ज की गई थीं। इसके बाद सुप्रीम कोर्ट ने भी हाईकोर्ट के फैसले को बरकरार रखा। 

2011 में येद्दुरप्पा का नाम पूर्व लोकायुक्त जस्टिस संतोष हेगड़े की रिपोर्ट में भी आया था। जिसमें 16,085 करोड़ रुपए के लोहे की खदानों के घोटाले में आया था।