देश में इमरजेंसी के विरोध में आज 'ब्लैक डे' मनाएगी BJP

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (25 जून): देश में 1975 में आपातकाल लगाकर जनता के मौलिक अधिकारों का हनन किए जाने के विरोध में दिल्ली प्रदेश भाजपा 25 जून को आपातकाल विरोधी दिवस मनाएगी। इस अवसर पर प्रदेश भाजपा आपातकाल बंदी स्मरण समिति की ओर से सोमवार शाम एक कार्यक्रम का आयोजन होगा जिसमें आपातकाल के दौरान लोकतंत्र बचाने के लिए कार्य करने वालों को सम्मानित किया जाएगा। 

बीजेपी 1975 में तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी द्वारा लागू किए गए आपातकाल के विरोध में ब्लैक डे मनाने जा रही है। 1975 में 25 मई के बाद से ही राष्ट्रपति फखरुद्दीन के हस्ताक्षर के बाद देश में आपातकाल लागू किया गया था।

बीजेपी के ब्लैक डे में केंद्रीय मंत्रियों समेत सभी बड़े नेता हिस्सा लेंगे। गौरतलब है कि 1975 में 25 और 26 जून की रात ही तत्कालीन राष्ट्रपति ने आपातकाल के आदेश पर हस्ताक्षर किए थे और अगली सुबह इंदिरा गांधी ने पूरे देश में आपातकाल लागू करने की घोषणा की थी। इसके साथ ही देश भर में गिरफ्तारियों का दौर शुरू हो गया था।  

बीजेपी आपातकाल के मुद्दे का जिक्र करते हुए पहले भी कांग्रेस को घेरती रही है। आपको बता दें, इंदिरा गांधी ने भारत में 25 जून 1975 से लेकर 21 मार्च 1977 तक आपातकाल लागू किया था। इस दौरान देश की राजनीति में बड़े बदलाव देखने को मिले थे। आपातकाल के दौरान 26 जून की सुबह तक जयप्रकाश नारायण, मोरारजी देसाई समेत तमाम बड़े नेता गिरफ्तार कर लिए गए थे। आपातकाल के दौराव प्रेस की आजादी पर भी हमला हुआ था और राजधानी दिल्ली के बहादुर शाह जफर मार्ग स्थित अखबारों के ऑफिसेज की बिजली काट दी गई थी। उस दौरान कई अखबारों ने मुखर होकर आपातकाल का विरोध किया था।