बीजेपी-कांग्रेस ने जारी किया व्हिप, कल राज्यसभा में मौजूद रहें सभी सांसद



न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (30 दिसंबर): भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस ने लोकसभा और राज्य सभा के अपने सभी सांसदों को 31 दिसंबर को सदन में उपस्थित रहने के लिए व्हिप जारी किया है। कांग्रेस ने भी अपने सांसदों को तीन लाइन का व्हिप जारी किया है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, तीन तलाक मुद्दे को लेकर कांग्रेस ने ये व्हिप जारी किया है। ऐसा माना जा रहा है कि कांग्रेस नहीं चाहती कि ये लोग इस मामले में पार्टी के खिलाफ जाएं।

ट्रिपल तलाक बिल कल यानी सोमवार को राज्य सभा में पेश किया जाएगा। राज्य सभा में इस बिल को पास करा पाना मोदी सरकार के लिए बड़ी चुनौती होगी, क्योंकि यहां सरकार के पास बहुमत नहीं है। बता दें कि तीन तलाक पर गुरुवार को लोकसभा में मैराथन बहस हुई थी। सुबह से चली बहस में शाम को तीन तलाक पर बिल पास हो गया। इस ऐतिहासिक मौके पर भी संसद में आधे से ज्यादा सांसद गैरहाजिर थे। इसमें भी भाजपा के व्हिप जारी होने के बावजूद 30 सांसद अनुपस्थित थे। गुरुवार को लोकसभा में महज 256 सांसद ही मौजूद थे।


बता दें की, कांग्रेस पार्टी इस बिल का विरोध कर रही है। कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल ने शनिवार को कहा कि उनकी पार्टी तीन तलाक (तलाक-ए-बिद्दत) विधेयक को इसके मौजूदा रूप में राज्यसभा में पारित नहीं होने देगी।  वेणुगोपाल ने संवाददाताओं से कहा कि कांग्रेस अन्य दलों को साथ लेकर विधेयक को इसके मौजूदा रूप में पारित नहीं होने देगी।  उन्होंने कहा कि लोकसभा में जब ये विधेयक पेश किया गया था तब 10 विपक्षी दल इसके खिलाफ खुलकर सामने आए थे।

गुरुवार को लोकसभा में बिल में जरूरी संशोधन को लेकर कांग्रेस और एआईएडीएमके समेत कई दलों ने सदन से वॉक आउट कर दिया. हालांकि, इसके बाद भी बिल पर वोटिंग कराई गई। बिल के पक्ष में 245 और विपक्ष में 11 वोट पड़े। अब इसे राज्यसभा में मंजूरी के लिए पेश किया जाएगा। इस बिल को लेकर विपक्षी दलों के तेवर नरम नहीं दिख रहे हैं। कांग्रेस ने तीन तलाक बिल को राज्यसभा में पारित नहीं होने देने की घोषणा की है।