BIRTHDAY SPL: 37 की हुईं दीया मिर्जा, 18 साल पहले 'मिस एशिया' के खिताब ने ऐसे बदल दी थी किस्मत



न्यूज 24 ब्यूरो, मुंबई (9 दिसंबर): बॉलीवुड एक्ट्रेस दीया मिर्जा आज अपना 37वां जन्मदिन मना रही है। फिल्म 'रहना है तेरे दिल में' से  दीया को एक अलग पहचान मिली थी। इस फिल्म से दीया दर्शकों के बीच काफी फेमस हुई थीं। दीया मिर्जा ने इस फिल्म से बॉलीवुड में डेब्यू किया था। दीया का जन्म 9 दिसंबर 1981 को हैदराबाद में हुआ था।



आपको बता दें दीया की मां दीपा बंगाली हिन्दू हैं जबकि उनके पिता फैंक हैडरिच जर्मन। 4 साल की उम्र में ही उनके माता-पिता का तलाक हो गया। दीया की मां ने हैदराबाद के ही रहने वाले अहमद मिर्जा से दूसरी शादी की। जिसके बाद दीया ने अपने नाम के आगे भी मिर्जा लिखना शुरू कर दिया। साल 2003 में दीया के पिता अहमद मिर्जा का देहांत हो गया।



फिल्मों में आने से पहले दीया ने एक मल्टी मीडिया कम्पनी में मार्केटिंग एक्जीक्यूटिव के तौर पर काम करती थी। कई सारे ऐड्स के लिए भी काम किया, जिसमें 'लिप्टन टी', 'इमामी" खास हैं। लेकिन मॉडलिंग और नौकरी के चलते पढ़ाई पूरी नही कर सकीं। 16  साल की उम्र में दीया मिर्जा ने काम करना शुरू कर दिया था। कॉलेज के दिनों से ही दीया को कई बड़ी कंपनियों के लिए मॉडलिंग के ऑफर मिलने लगे।





दीया ने साल 2000 में दीया ने फेमिना मिस इंडिया कॉम्पिटिशन में हिस्सा लिया। वो सेकेंड रनर अप रहीं। मिस इंडिया कॉम्पिटिशन में वो मिस ब्यूटीफुल स्माइल, मिस एवॉन और मिस क्लोजअप स्माइल भी जीतीं। 18 साल की उम्र में दीया मिर्जा मिस एशिया पैसिफिक का खिताब अपने नाम करने में कामयाब रहीं। 



 

दीया ने दीवानापन, तुमको न भूल पाएंगे, दम, परिणीता, फिर हेरा फेरी, लगे रहो मुन्नाभाई और संजू जैसी कई फिल्मों में काम किया है। 2011 में रिलीज हुई लव ब्रेकअप्स जिंदगी उनके प्रोडक्शन की पहली फिल्म थी। हिन्दी के अलावा उन्होंने बंगाली और तमिल फिल्मों में भी काम किया है। 








अप्रैल 2014 में दीया ने अपने बिजनेस पार्टनर साहिल सांघा से सगाई कर ली। 18 अक्टूबर 2014 को दीया ने अपने पति के फार्महाउस में दिल्ली के छत्तरपुर में शादी कर ली थी।  दीया का बॉर्न फ्री एंटरटेनमेंट नाम से एक प्रोडक्शन कंपनी भी है।