Blog single photo

BIRTHDAY SPL: जब इस एक्टर के कारण जीनत अमान ने देवानंद का तोड़ दिया था दिल

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (19 नवंबर): आज बॉलीवुड की सदाबहार अभिनेत्री जीनत अमान का जन्मदिन है। अपने बोल्ड लुक के कारण जीनत अमान ने हिंदी सिनेमा में हिरोइनों के लिए एक नई परिभाषा गढ़ दी। जीनत अमान आज अपना 68वां बर्थडे मना रही हैं।

न्यूज 24 ब्यूरो, मुंबई (19 नवंबर): आज बॉलीवुड की सदाबहार अभिनेत्री जीनत अमान का जन्मदिन है। अपने बोल्ड लुक के कारण जीनत अमान ने हिंदी सिनेमा में हिरोइनों के लिए एक नई परिभाषा गढ़ दी। जीनत अमान आज अपना 68वां बर्थडे मना रही हैं। 19 नवंबर 1951 में मुंबई में जन्मीं जीनत ने कई सुपरहिट फिल्मों में काम किया, लेकिन उनकी ज़िंदगी में ऐसा वक्त भी आया, जब उन्होंने एक्टिंग करियर छोड़ने का फैसला करते हुए वापस अपनी मां के पास जर्मनी लौटने का निश्चय कर लिया था, लेकिन देव आनंद साहब की वजह से वो इंडस्ट्री में रुक गईं और शोहरत हासिल की।

देव आनंद का चलने का स्टाइल हो या डायलॉग डिलीवरी का। उनके हर अंदाज को फैंस ने बखूबी पसंद किया था। उस दौर में लड़कियां देव आनंद की दीवानी थी और उनकी एक झलक पाने के लिए कुछ भी कर सकती थी। लेकिन देव आनंद तो खुद किसी और के दीवाने थे। वो एक्ट्रेस कोई और नहीं बल्कि जीनत अमान थी।बॉलीवुड में टीना मुनीम और जीनत अमान जैसी खूबसूरत एक्ट्रेस को लाने का क्रेडिट भी देव आनंद को ही जाता है। जीनत अमान ने अपनी पहली फिल्म देव आनंद के साथ ही किया था लेकिन इस फिल्म उन्होंने देव आनंद की बहन का रोल प्ले किया था। देवानंद फिल्म ‘हरे रामा हरे कृष्‍णा’ की शूटिंग के दौरान जीनत से काफी प्रभावित हुए और उनसे प्यार करने लगे।जीनत को इस बात का एहसास नहीं था क्योंकि जीनत देव आनंद से 23 साल छोटी थी और उनकी दिल से इज्जत करती थीं।

 

देव आनंद की ऑटोबायोग्राफी ‘रोमांसिंग विद लाइफ’ में जीनत और देव आनंद को लेकर कई बातें लिखी गई है। इसमें बताया गया है कि जब देव आनंद और जीनत की अफेयर की खबरें मीडिया में आई तो देव आनंद उसे पढ़कर खुश हुआ करते थे। एक दिन देव आनंद ने जीनत को अपनी एक पार्टी में बुलाया। वह यहां जीनत से अपने प्यार का इजहार करना चाहते थे।इस पार्टी में राज कपूर भी मौजूद थे, जीनत देव आनंद से ज्यादा राज कपूर के साथ समय बिता रही थी। उन्होंने तो भरी पार्टी में राज कपूर को किस भी कर दिया। दरअसल, फिल्म ‘सत्यम शिवम सुंदरम’ के दौरान ऐसी खबरें आईं थी कि राज कपूर और जीनत का अफेयर चल रहा है। देव आनंद ने इसे बस एक अफवाह समझा था लेकिन पार्टी में इन दोनों की नजदिकियां देव आनंद से बर्दाशत नहीं हुआ और वह पार्टी छोड़कर चले गए।

(Image Credit: Google)

Tags :

NEXT STORY
Top