नीदरलैंड सरकार के आदेश पर मारे गए 36,000 पक्षी, ये है वजह

नई दिल्ली (28 फरवरी): नीदरलैंड सरकार ने देश को संभावित महामारी से बचाने के उद्देश्‍य से अपने देश 36,000 से ज्‍यादा पक्षियों को मार दिया। आपको बता दें कि नीदरलैंड के प्रांत ग्रोनिंगन के ओल्‍डीकर्क के एक पॉल्‍ट्री फॉर्म में बर्ड फ्लू फैल गया था। जैसे ही इसका पता सरकार को लगा उसने उस पॉल्‍ट्री फॉर्म के अलावा इस बीमारी से ग्रसित सभी संभावित पक्षियों को मार डालने का आदेश जारी कर दिया। सरकार के इस आदेश के बाद इस देश में 36,000 से ज्यादा पक्षियों को मार दिया गया है।

अधिकारियों ने बताया कि स्‍थानीय ग्रोनिंगन प्रांत के ओल्डीकर्क में एक फार्म में बर्ड फ्लू के एच-5 प्रकार के प्रकोप की जानकारी मिली थी। अगर मंत्रालय की मानें तो उनके अनुसार यह संभवत: रोग का सबसे ज्यादा खतरनाक प्रकार था। इससे से संक्रमण फैलने की काफी अधिक संभावना थी, उसी को रोकने के लिए मंत्रालय ने ये आदेश दिया।

इस फार्म के 10 किलोमीटर के दायरे में पोल्ट्री, अंडों, मांस और खाद को लाने जाने की सुविधाओं को तत्काल प्रभाव से रोक दिया गया है। सरकार का कहना है पोल्ट्री फार्म से जुड़े लोग पक्षियों को अंदर रखें। वैसे ये पहले मौका नहीं है इससे पहले भी बीते साल दिसंबर में एक अन्य फार्म में बर्ड फ्लू का हमला होने की जानकारी मिली थी। उस समय भी करीब 16,000 पक्षियों को मारना पड़ा था।