9 साल की खोज के बाद मिली 50,000 साल पुरानी क्रिस्टल

नई दिल्ली ( 19 जनवरी ): नासा के वैज्ञानिकों ने 9 साल के बाद एक अनोखी चीज खोजी है जिसे देख कर आप हैरान हो जाऐंगे। मेक्सिको के नाइका शहर की एक गुफा में 50,000 साल पुरानी क्रिस्टल मिली है।

वैज्ञानिकों का कहना है कि ये क्रिस्टल अच्छे किस्म की  है। नासा के एस्ट्रोबाॅयोलाॅजी संस्थान के प्रमुख पेनेलोप बोस्टन कहते हैं कि इस तरह की क्रिस्टल मैक्सिकों में बहुत कम मिलती है। आपको बता दें कि नासा के वैज्ञानिकों ने इस तरह की क्रिस्टल को खोजने में करीब 9 साल लगाएं है।

बोस्टन ने गुफा में 40 प्रकार के रोगाणुओं की जांच के लिए अपने लैब में कई सारे टेस्ट किये जिसके बाद उनको इस तरह की क्रिस्टल मिली। नाइका गुफाएं 800 मीटर गहरी हैं। इस गुफा की ड्रिलिंग एक खदान कंपनी द्वारा कि गयी थी। नासा ने बोस्टन को अपनी खोज सार्वजनिक करने से मना किया था जिसके बाद भी बोस्टन ने अपनी खोज लोगों से शयर की।

वैज्ञानिकों ने उनकी खोज के बारे में कुछ खास नही कहा लेकिन दक्षिण फ्लोरिडा विश्वविद्यालय के जीवविज्ञानी नोरिन नूनन कहते हैं कि पृथ्वी पर जीवन अत्यंत कठिन है और बहुत बहुमुखी है। जानकारों का कहना है कि इन क्रिस्टल के अंदर जो रोगाणु मौजूद हैं वो कितनी तेजी से इन क्रिस्टल को बड़ा रही है।