बीकानेर जमीन घोटाले की CBI जांच कराएगी वसुंधरा सरकार

श्रीवत्सन, जयपुर (22 जुलाई): राजस्थान में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव की बिसात अभी से बिछने लगी है। चुनाव से पहले कांग्रेस को घेरने के लिए बीजेपी ने बिकानेर जमीन घोटले को हवा देना शुरु कर दिया है। बताया जा रहा है कि वुसंधरा राजे सरकार ने बीकानेर लैंड डील मामले की CBI जांच की सिफारिश की है। इस सिलसिले में प्रदेश सरकार ने केंद्रीय कार्मिक विभाग के सचिव को सिफारिशी पत्र भेजा है। फिलहाल इस पूरे मामले को गोपनीय रखा गया है। 

राजस्थान सरकार की बीजेपी सरकार ने जमीन घोटाले से जुड़ी 18 FIR सीबीआई को सौंप दी हैं। यह जमीन कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के दामाद रॉबर्ट वाड्रा से जुडी है। हालांकी कांग्रेस ने इसे राजीनीति से प्रेरित कदम बताते हुए BJP नेताओ की भुमिका की भी जांच की मांग की है।

करीब 3 साल पूर्व वसुंधरा सरकार ने इस मामले की जांच के लिए एक कमेटी का गठन किया था। इस कमेटी ने रॉबर्ट वाड्रा को मामले में निर्दोष बताया था। इस मामले में ईडी भी जांच कर चुकी है। ईडी ने इससे जुड़े कई दस्तावेज मिलने का दावा किया था। यह जांच बीकानेर के कोलायत इलाके में कथित रूप से कंपनी द्वारा 275 बीघा भूमि खरीदे जाने के संबंध में थी। केंद्रीय जांच एजेंसी ने इस मामले में पिछले साल मनी लॉन्ड्रिंग का एक मामला दर्ज किया था। एक स्थानीय तहसीलदार के शिकायत करने के बाद राज्य पुलिस द्वारा दर्ज प्राथमिकी को इसका आधार बनाया गया था। विधानसभा और लोकसभा चुनाव के दौरान भी रॉबर्ट वाड्रा के जमीन घोटाले का मुद्दा खूब उठा था।