आतंकी जाकिर मूसा के पश्चिमी यूपी में छिपे होने की आशंका, हाई अलर्ट जारी

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (20 नवंबर): अमृतसर में हुए ग्रेनेड हमले के मामले में आतंकी जाकिर मूसा की तलाश में सुरक्षा एजेंसियां लगी हुई हैं। इस बीच यू खुफिया एजेंसियों का इनपुट है कि आतंकी जाकिर मूसा कार्तिक पूर्णिमा पर उत्तराखंड और यूपी के गंगा मेलों को निशाना बना सकता है। इस इनपुट के बाद सुरक्षा एजेंसियों के साथ पुलिस भी अलर्ट हो गई है। मूसा के पश्चिमी यूपी में कहीं छिपे होने के कयास लगाए जा रहे हैं, जो भीड़भाड़ वाले स्थानों को निशाना बना सकता है।

इस कश्मीरी आतंकी को लेकर देश भर की सुरक्षा एजेंसी चौकस हो गई हैं। हाल ही में इसका मूवमेंट कश्मीर के बाहर दूसरे राज्यों में होने की खुफिया सूचनाएं हैं। अमृतसर के निरंकारी भवन पर ग्रेनेड हमले में भी इसका हाथ होने की आशंका जताई गई है। कार्तिक पूर्णिमा पर वेस्ट यूपी के हापुड़ जिले के गढ़मुक्तेश्वर, अमरोहा के तिगरी, बिजनौर में दारानगर गंज में महात्मा विदुर की कुटी के सामने और नांगलसोती के अलावा उत्तराखंड के हरिद्वार में बड़ा मेला लगता है। यहां लाखों की तादाद में श्रद्धालु स्नान करने आते हैं और मुख्य स्नान 23 नवंबर को है। 

इन मेलों में लाखों श्रद्धालु तंबुओं का अस्थाई शहर बनाकर रहते हैं। खुफिया एजेंसियों के इनपुट के बाद तमाम सुरक्षा एजेंसियों को मेलों में चौकसी बढ़ाने के निर्देश दिए गए हैं। भरोसेमंद सूत्रों के मुताबिक पश्चिमी यूपी के लोग बड़ी तादाद में कश्मीर में कारोबार करते हैं। आशंका है कि जाकिर मूसा ऐसे लोगों के माध्यम से वेस्ट यूपी में अपनी जड़ें जमा जमा चुका है। बिजनौर जिला आतंकियों की शरणस्थली के लिए पहले से ही बदनाम है। बिजनौर की सीमा से हरिद्वार व अमरोहा सटा हुआ है। यहां के मेलों में भी आसानी से आया जा सकता है। ऐसे में श्रद्धालुओं की सुरक्षा एक बड़ी चुनौती के रूप में सामने आ रही है।