बिहार शिक्षा विभाग के प्रश्नपत्र में कश्मीर अलग देश !, प्रिंसिपल निलंबित

नई दिल्ली (12 अक्टूबर): बिहार में पिछले दिनों आयोजित 7वीं की परीक्षा में कश्मीर को अलग देश बताने वाले सवाल पर बड़ी कार्रवाई हुई है। प्रश्नपत्र सेट करने वाले एक प्रिंसिपल को निलंबित कर दिया गया और शिक्षा विभाग के एक अधिकारी को कारण बताओ नोटिस भेजा गया है। बिहार शिक्षा परियोजना परिषद की ओर से संचालित अर्धवार्षिक परीक्षा 2017 के अंग्रेजी के प्रश्नपत्र में छात्रों से चीन, नेपाल, इंग्लैंड और भारत की तरह 'कश्मीर' को एक अलग देश के रूप बताते हुए इससे संबंधित एक प्रश्न पूछा गया है। प्रश्न में अन्य देशों की तरह कश्मीर को भी अलग देश बताते हुए छात्रों से इस देश के निवासियों के नाम बताने के विषय में प्रश्न किया गया है।

अंग्रेजी के इस प्रश्न पत्र में चीन के नागरिकों को 'चाईनीज' कहे जाने का उदाहरण देते हुए छात्रों को नेपाल, इंग्लैंड और भारत की तरह ही 'कश्मीर' के निवासियों को लेकर रिक्त स्थान भरने को दिया गया है। 

इस प्रश्न पत्र के बारे में वैशाली जिले के एक स्कूल में छात्रों ने शिकायत की, तब यह मामला प्रकाश में आया। 7वीं की परीक्षा में पूछे गए इस गलत सवाल को लेकर कई शिक्षकों और अभिभावकों ने नाराजगी जाहिर। हाजीपुर में यह मामला उजागर होने के बाद वहां सर्व शिक्षा अभियान के डीपीओ संग्राम सिंह ने इसे मानवीय भूल करार दिया। उनका कहा कि भविष्‍य में ऐसी गलती नहीं होगी।