बिहार के लोगों को दिवाली का तोहफा, यहां बनेगा दुनिया सबसे बड़ा अस्पताल

Image Source: Google

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली ( 4 नवंबर ): दिवाली पर बिहार के लोगों के बड़ा तोहफा मिला है। पटना के पीएमसीएच हॉस्पिटल को दुनिया का सबसे बड़ा अस्पताल बनाया जाएगा। नीतीश कुमार और उनके कैबिनेट ने पटना मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल (पीएमसीएच) के पुनर्विकास को मंजूरी दे दी है। इसके तहत पीएमसीएच को करीब 5540 करोड़ रुपये की लागत से दुनिया का सबसे ज्यादा 5462 बिस्तरों वाले अस्पताल में तब्दील किया जाएगा। माना जा रहा है कि इससे यह दुनिया का सबसे बड़ा अस्पताल बन जाएगा, जहां वर्ल्ड क्लास की सुविधाएं मरीजों को मिलेंगी। यह निर्णय मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में आयोजित एक बैठक में लिया गया।

Image Source: Google

बताया जा रहे है कि अगले सात वर्ष में पीएमसीएच व‌र्ल्ड का सबसे बड़ा हॉस्पिटल बन जाएगा। फिलहाल 1700 बेड वाला पटना मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल (पीएमसीएच) फ्यूचर में 5,462 बेड वाला हॉस्पिटल बन जाएगा। पीएमसीएच के विस्तारीकरण की योजना को शनिवार को राज्य कैबिनेट ने मंजूरी दे दी। इस योजना पर 5,540 करोड़, सात लाख रुपए खर्च होंगे। स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार ने सूचना भवन में आयोजित प्रेस कांफ्रेंस में इस प्रोजेक्ट की विस्तार से जानकारी दी।

स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव ने बताया कि वर्तमान में बेलग्रेड स्थित 3500 बेड का अस्पताल व‌र्ल्ड का सबसे बड़ा हॉस्पिटल है। पीएमसीएच बनने के बाद यहां एमबीबीएस की 150 सीटें बढ़कर 250 हो जाएंगी। पीएमसीएच कैंपस में 450 बेड का धर्मशाला, 72.44 लाख वर्गफीट में ग्रीन बिल्डिंग, 3,435 वाहनों के लिए मल्टीलेवल कार पार्किग का निर्माण भी किया जाएगा। मेडिकल गैस पाइप लाइन संयंत्र भी लगाए जाएंगे।