केंद्र ने लालू की जेड प्लस सुरक्षा हटाई, मांझी-शरद की भी सुरक्षा हुई कम

नई दिल्ली ( 26 नवंबर ): बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री और राष्ट्रीय जनता दल के सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव की जेड प्‍लस की सुरक्षा हटा ली गई है। साथ ही एनएसजी कमांडो को भी हटाने का फैसला किया गया है। लालू यादव के साथ ही बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री और हम के प्रमुख जीतन राम मांझी और जदयू के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष व राज्यसभा सांसद शरद यादव की भी सुरक्षा में कटौती की गई है। 

लालू प्रसाद और जीतनराम मांझी को मिली 'जेड प्लस' श्रेणी की सुरक्षा वापस ले ली गई है। अब उन्हें केवल 'जेड' श्रेणी की सुरक्षा मिलेगी। लालू की सुरक्षा में तैनात नेशनल सिक्योरिटी गार्ड (एनएसजी) के कमांडो को भी वापस ले लिया गया है। अब उनकी सुरक्षा में सीआरपीएफ के जवान व अधिकारी होंगे।

इसी तरह, जीतनराम मांझी की सुरक्षा में तैनात सीआरपीएफ के अधिकारी व जवान अब उनके साथ नहीं होंगे। मांझी को राज्य सरकार की तरफ से 'जेड प्लस' श्रेणी की सुरक्षा प्रदान की जाएगी। जिसमें बिहार पुलिस के अधिकारी व जवान तैनात होंगे।

जदयू से बगावत करने वाले पार्टी के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष शरद यादव को फिलहाल 'जेड' श्रेणी की सुरक्षा प्राप्त है। जिसे कम करके अब 'वाइ प्लस' कर दिया गया है।